Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आदित्‍य बिड़ला सन लाइफ एएमसी को IPO के लिए मिली हरी झंडी, जेमिनी एडिबल्‍स ने सेबी के पास जमा कराए दस्‍तावेज

आदित्‍य बिड़ला सन लाइफ एएमसी को IPO के लिए मिली हरी झंडी, जेमिनी एडिबल्‍स ने सेबी के पास जमा कराए दस्‍तावेज

संपत्ति प्रबंधन कंपनी ने सेबी के पास अप्रैल में आईपीओ के लिए दस्तावेज जमा कराए थे। इस पर सेबी की टिप्पणी पांच अगस्त को मिली है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 09, 2021 19:19 IST
Aditya Birla Sun Life AMC gets Sebi's go ahead to float IPO, Gemini Edibles filed DRHP  - India TV Paisa
Photo:PTI

Aditya Birla Sun Life AMC gets Sebi's go ahead to float IPO, Gemini Edibles filed DRHP 

नई दिल्‍ली। आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए मंजूरी मिल गई है। कंपनी द्वारा जमा कराए गए दस्तावेजों के अनुसार यह आईपीओ पूरी तरह बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में होगा। कंपनी के दो प्रवर्तक आदित्य बिड़ला कैपिटल तथा सन लाइफ (इंडिया) एएमसी इन्वेस्टमेंट्स, संपत्ति प्रबंधन फर्म (एएमसी) में अपनी हिस्सेदारी का विनिवेश करेंगे।

इस 3.88 करोड़ शेयरों के आईपीओ के तहत आदित्य बिड़ला कैपिटल 28.51 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश लाएगी। वहीं सन लाइफ एएमसी 3.6 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश करेगी। संपत्ति प्रबंधन कंपनी ने सेबी के पास अप्रैल में आईपीओ के लिए दस्तावेज जमा कराए थे। इस पर सेबी की टिप्पणी पांच अगस्त को मिली है। किसी सार्वजनिक निर्गम के लिए सेबी की टिप्पणी एक प्रकार से सार्वजनिक निर्गम के मामले में हरी झंडी देना होता है। मर्चेंट बैकिंग सूत्रों ने कहा कि उद्योग की औसत मूल्य प्राप्ति अनुपात के आधार पर आईपीओ से 1,500 से 2,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। 

जेमिनी एडिबल्‍स एंड फैट्स ने 2500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सेबी के पास जमा कराए दस्‍तावेज

जेमिनी एडिबल्‍स एंड फैट्स इंडिया लिमिटेड ने सोमवार को कहा कि उसने आईपीओ के जरिये 2500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सेबी के पास दस्‍तावेज जमा करा दिए हैं। हैदराबाद स्थित कंपनी फ्रीडम ब्रांड से सनफ्लॉवर ऑयल का उत्‍पादन करती है। कंपनी द्वारा जमा कराए गए दस्तावेजों के अनुसार यह आईपीओ पूरी तरह बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में होगा।

दस्‍तावेजों के मुताबिक प्रदीप चौधरी 25 करोड़ रुपये के शेयर, अल्‍का चौधरी 225 करोड़ रुपये के शेयर, गोल्‍डन एग्री इंटरनेशनल इंटरप्राइज 750 करोड़ रुपये के शेयर, ब्‍लैक रिवर फूड लि. 1250 करोड़ रुपये के शेयर और इनवेस्‍टमेंट एंड कमर्शियल एंटरप्राइज लि. द्वारा 250 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल के जरिये की जाएगी।

जेमिनी एडिबल्‍स एंड फैट्स में गोल्‍डन एग्री इंटरनेशनल एंटरप्राइज की हिस्‍सेदारी 56.27 प्रतिशत है। अल्‍का चौधरी की हिस्‍सेदारी 11.56 प्रतिशत, ब्‍लैक रिवर फूड की 25 प्रतिशत, इनवेस्‍टमें एंड कमर्शियल एंटरप्राइज की 6.6 प्रतिशत और प्रदीप चौधरी की हिस्‍सेदारी 0.57 प्रतिशत है। 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड से जुटाए 31290 करोड़ रुपये, ब्‍याज दर बढ़ाने पर FM ने दिया ये बयान

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने की आज किसानों के लिए एक और बड़ी योजना की घोषणा

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने 9.75 करोड़ बैंक खातों में भेजे 2000 रुपये, तुरंत चेक करिए अपना अकाउंट बैलेंस

यह भी पढ़ें: यूरोप, अमेरिका, रूस में धूम मचाने के बाद Hyundai भारत में लेकर आ रही है नया ब्रांड N

यह भी पढ़ें:  Hyundai के SUV मॉडल्‍स के साथ अपनी पकड़ मजबूत बनाने की योजना

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement