Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Airtel ने Nokia के साथ 5G ट्रायल के दौरान 1,000 Mbps से ज्यादा की रफ्तार दर्ज की

Airtel ने Nokia के साथ 5G ट्रायल के दौरान 1,000 Mbps से ज्यादा की रफ्तार दर्ज की

दूरसंचार क्षेत्र की कंपनी भारती एयरटेल ने मुंबई में 5जी फील्ड परीक्षण के दौरान फिनलैंड की कंपनी नोकिया के नेटवर्क उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए एक गिगाबिट प्रति सेकेंड (1,000 एमबीपीएस) से ज्यादा की रफ्तार दर्ज की।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 12, 2021 19:50 IST
Airtel ने Nokia के साथ 5G ट्रायल के दौरान 1,000 Mbps से ज्यादा की रफ्तार दर्ज की- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Airtel ने Nokia के साथ 5G ट्रायल के दौरान 1,000 Mbps से ज्यादा की रफ्तार दर्ज की

नयी दिल्ली: दूरसंचार क्षेत्र की कंपनी भारती एयरटेल ने मुंबई में 5जी फील्ड परीक्षण के दौरान फिनलैंड की कंपनी नोकिया के नेटवर्क उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए एक गिगाबिट प्रति सेकेंड (1,000 एमबीपीएस) से ज्यादा की रफ्तार दर्ज की। सूत्रों ने बताया कि कंपनी मुंबई के लोअर परेल इलाके के फीनिक्स मॉल में 5जी का लाइव ट्रायल कर रही है। संपर्क करने पर, नोकिया के प्रवक्ता ने घटनाक्रम की पुष्टि की।

एक स्रोत ने कहा, "एयरटेल दूरसंचार विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार नोकिया के 5जी नेटवर्क उपकरणों का इस्तेमाल कर 3,500 मेगाहर्ट्ज रेडियो स्पेक्ट्रम बैंड में परीक्षण कर रही है। ट्रायल में अत्यंत निम्न विलंब के साथ एक जीबीपीएस से ज्यादा की रफ्तार हासिल हुई है।" 

दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एयरटेल को 3500 मेगाहर्ट्ज, 28 गिगाहर्ट्ज और 700 मेगाहर्ट्ज में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 5G परीक्षण हेतु रेडियो तरंग आवंटित किया था। इस साल की शुरुआत में, एयरटेल 1,800 मेगाहर्ट्ज बैंड में उदारीकृत स्पेक्ट्रम का उपयोग करके हैदराबाद में जीवंत नेटवर्क पर 5जी सेवा का परीक्षण करने वाली दूरसंचार क्षेत्र की पहली कंपनी बन गयी थी। स्रोत ने कहा, "एयरटेल और नोकिया जल्द ही कोलकाता में 5जी परीक्षण शुरू करने की योजना बना रही हैं।"

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement