Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कैबिनेट ने दी मेगा स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी, सरकारी खजाने में आ सकते हैं 5.66 लाख करोड़ रुपए

कैबिनेट ने दी मेगा स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी, सरकारी खजाने में आ सकते हैं 5.66 लाख करोड़ रुपए

केंद्रीय कैबिनेट ने आज बड़े पैमाने पर स्पेक्ट्रम नीलामी योजना को मंजूरी दे दी। इससे सरकारी खजाने में 5.66 लाख करोड़ रुपए आने की उम्मीद है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 22, 2016 16:54 IST
कैबिनेट ने दी मेगा स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी, सरकारी खजाने में आ सकते हैं 5.66 लाख करोड़ रुपए- India TV Paisa
कैबिनेट ने दी मेगा स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी, सरकारी खजाने में आ सकते हैं 5.66 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली। केंद्रीय कैबिनेट ने आज बड़े पैमाने पर स्पेक्ट्रम नीलामी योजना को मंजूरी दे दी। इससे सरकारी खजाने में 5.66 लाख करोड़ रुपए आने की उम्मीद है। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि स्पेक्ट्रम नीलामी प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है।

सरकार को 2300 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम नीलामी से कम से कम 64,000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा दूरसंचार क्षेत्र में विभिन्न शुल्‍कों तथा सेवाओं से 98,995 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे। सूत्रों ने बताया कि नीलामी के लिए  मुख्य दस्तावेज, आवेदन आमंत्रित करने का नोटिस संभवत: एक जुलाई को जारी किया जाएगा। इसके बाद 6 जुलाई को बोली पूर्व सम्मेलन होगा। बोलियां एक सितंबर से लगनी शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि, योजना की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है।

अंतर मंत्रालयी समिति द्वारा मंजूर नियमों के तहत नीलामी में 700 मेगाहर्ट्ज का प्रीमियम बैंड भी शामिल रहेगा। इस बैंड के लिए आरक्षित मूल्य 11,485 करोड़ रुपए प्रति मेगाहर्ट्ज रखा गया है। इस बैंड में सेवा प्रदान करने की लागत अनुमानत: 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड की तुलना में 70 फीसदी कम है, जिसका इस्तेमाल 3जी सेवाएं प्रदान करने के लिए किया जाता है। यदि कोई कंपनी 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम खरीदने की इच्छुक है, तो उसे अखिल भारतीय स्तर पर 5 मेगाहर्ट्ज के ब्‍लॉक के लिए कम से कम 57,425 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। इस बैंड में अकेले 4 लाख करोड़ रुपए की बोलियां आकर्षित करने की क्षमता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement