1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. त्‍योहारी सीजन में बैंकों ने खरीदारी के लिए दिया कर्ज, 2 लाख लोगों को मिला 11,168 करोड़ रुपये का ऋण

त्‍योहारी सीजन में बैंकों ने खरीदारी के लिए दिया कर्ज, 2 लाख लोगों को मिला 11,168 करोड़ रुपये का ऋण

लगभग एक लाख लाभार्थियों को 6,268 करोड़ रुपये के व्यावसायिक ऋण मंजूर किए गए, जबकि 5,058 लोगों को 448 करोड़ रुपये के वाहन ऋण की मंजूरी दी गई। मंत्रालय ने बताया कि 20 अक्टूबर, 2021 तक 3,401 लोगों को 762 करोड़ रुपये के आवास ऋण मंजूर किए गए।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 26, 2021 19:13 IST
Banks sanctions Rs 11168 cr under credit outreach initiative- India TV Paisa
Photo:PTI

Banks sanctions Rs 11168 cr under credit outreach initiative

नई दिल्‍ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि बैंकों ने ऋण पहुंच कार्यक्रम (आउटरीच प्रोग्राम) के तहत लगभग दो लाख लोगों को 11,168 करोड़ रुपये का कर्ज मंजूर किया है। इस कार्यक्रम के तहत बैंक विवेकपूर्ण मानदंडों के आधार पर योग्य आवेदकों को ऋण स्वीकृत करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में विशेष शिविरों का आयोजन कर रहे हैं। ज्यादातर बैंकों ने त्योहारी पेशकश के तहत रियायती ब्याज दरों और प्रसंस्करण शुल्क माफ करने की घोषणा की है।

वित्त मंत्री के कार्यालय के एक ट्वीट में कहा गया है कि अगस्त में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की समीक्षा के दौरान सीतारमण ने बैंकों से आर्थिक वृद्धि के पुनरुद्धार को समर्थन देने के लिए अक्टूबर में ऋण पहुंच कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा था। इसके तहत बैंक जिलेवार और क्षेत्रवार ऐसे कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। ऋण पहुंच कार्यक्रम केंद्र सरकार की विभिन्न कर्ज गारंटी योजनाओं के तहत स्वीकृत और वितरित कर्ज के अतिरिक्त है।

वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक लगभग एक लाख लाभार्थियों को 6,268 करोड़ रुपये के व्यावसायिक ऋण मंजूर किए गए, जबकि 5,058 लोगों को 448 करोड़ रुपये के वाहन ऋण की मंजूरी दी गई। मंत्रालय ने बताया कि 20 अक्टूबर, 2021 तक 3,401 लोगों को 762 करोड़ रुपये के आवास ऋण मंजूर किए गए। 

फिनो पेमेंट्स बैंक सूचीबद्ध होने वाला पहला भुगतान बैंक बनेगा

फिनो पेमेंट्स बैंक ने 1,200 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की घोषणा की है। आईपीओ के तहत बैंक 300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगा। फिनो पेमेंट्स बैंक शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होने वाला पहला भुगतान बैंक होगा। आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 560 से 577 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। आईपीओ 29 अक्टूबर को खुलकर दो नवंबर को बंद होगा।

भुगतान बैंक नए शेयर जारी कर 300 करोड़ रुपये जुटाएगा। वहीं उसके मौजूदा शेयरधारक बिक्री पेशकश (ओएफएस) के तहत 1.5 करोड़ से अधिक शेयर बेचेंगे। फिनो पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी ऋषि गुप्ता ने मंगलवार को कहा कि हम मुफ्त उपहार देने पर विश्वास नहीं करते हैं। हम एक साल से अधिक से मुनाफे में हैं।

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम के बाद पेट्रोलियम इंडस्‍ट्री में तहलका मचाएगी Jio, bp के साथ मिल चालू किया पहला पेट्रोल पंप

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: धनतेरस से पहले सोना हुआ सस्‍ता, चांदी में भी आई आज गिरावट

यह भी पढ़ें: एलन मस्‍क ने रचा इतिहास, एक दिन में संपत्ति इतनी बढ़ी

यह भी पढ़ें: दिवाली पर आम्रपाली घर खरीदारों को मिलेगा तोहफा, NBCC 150 फ्लैट मालिकों को देगी कब्‍जा

यह भी पढ़ें: अब सरकार तय करेगी आपकी मोटरसाइकिल की स्‍पीड, जारी हुआ ड्राफ्ट नोटिफ‍िकेशन

Write a comment
bigg boss 15