1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बिहार सरकार मुफ्त बिजली के साथ दे रही है ऑफि‍स बनाने के लिए जगह, 82 स्‍टार्टअप्‍स ने किया आवेदन

बिहार सरकार मुफ्त बिजली के साथ दे रही है ऑफि‍स बनाने के लिए जगह, 80 से ज्‍यादा स्‍टार्टअप्‍स ने किया आवेदन

राजग सरकार ने विधानसभा चुनाव के समय बिहार में 19 लाख नौकरियों का वादा किया था और आईटी क्षेत्र में रोजगार सृजन की काफी संभावनाएं हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 21, 2021 8:15 IST
bihar govt give office space with free electricity to startups- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

bihar govt give office space with free electricity to startups

नई दिल्‍ली। बिहार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जिबेश कुमार ने कहा कि डाटा विश्लेषण, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे 80 स्टार्टअप्‍स ने पटना में मुफ्त बिजली के साथ दफ्तर के लिए जगह को लेकर आवेदन किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्टार्टअप्‍स को आकर्षित करने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है। इसमें मौजूदा योजना के तहत लाभों का विस्तार शामिल है।

श्रम संसाधन विभाग की भी जिम्मेदारी संभाल रहे कुमार ने कहा कि अब तक 82 स्टार्टअप्‍स ने ऑफिस के लिए जगह को लेकर आवेदन किए हैं। हमने बिस्कोमान टॉवर में स्टार्टअप्‍स के लिए एक अस्थायी व्यवस्था की है। वहां हम छह महीने के लिए मुफ्त बिजली के साथ बिना किराये के स्थान की पेशकश कर रहे हैं। इस लाभ को और 2 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राजग सरकार ने विधानसभा चुनाव के समय बिहार में 19 लाख नौकरियों का वादा किया था और आईटी क्षेत्र में रोजगार सृजन की काफी संभावनाएं हैं।

बिहार के मंत्री ने कहा कि हमने वैश्विक बैठक में निवेशकों, उद्यमियों से संपर्क किया और बिहार के बारे में धारणा को स्पष्ट किया। कुमार ने कहा कि बहुत से लोग प्रभावित हुए और हमसे जगह की मांग की। हम राज्य में नए आईटी पार्क स्थापित किए जाने तक स्टार्टअप्‍स के लिए लगभग 12,000 वर्ग फुट खाली जगह की पेशकश कर रहे हैं।  बिहार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने 60 लोगों के बैठने की क्षमता वाले कॉल सेंटर के साथ 78 वर्कस्टेशन और 33 केबिन बनाए हैं।

राज्य सरकार पटना, बिहटा, राजगीर, भागलपुर और दरभंगा में आईटी पार्क विकसित कर रही है। राज्य के 5 जिलों में आईटी पार्क स्थापित करने के साथ ही राजधानी पटना के डाकबंगला चौराहे पर सबसे बड़ा आईटी टॉवर बनाने की योजना बनाई है। कुमार ने कहा कि बिहार के कई लोग देश के कई हिस्सों में कॉल सेंटर चला रहे हैं। हम उन्हें बिहार आमंत्रित करना चाहते हैं और उन्हें एक अवसर प्रदान करना चाहते हैं। कई लोगों ने रुचि दिखाई है। 

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार का दावा, उसके प्रयासों से देश की जनता को मिली ये राहत

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार भाषा की दीवार तोड़ने के लिए कर रही है ये काम

यह भी पढ़ें: Good Job: देश की इन टॉप-5 कंपनियों ने बनाई नौकरी देने की बड़ी योजना, 2021-22 में होगी इतने लोगों की भर्ती

यह भी पढ़ें: HDFC बैंक से ऑटो लोन ले चुके ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक लौटायगा उनका ये पैसा

 

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021