Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. यूरोपीय संघ छोड़ने से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को लग सकता है गंभीर झटका

यूरोपीय संघ छोड़ने से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को लग सकता है गंभीर झटका

यूरोपीय संघ (EU) से ब्रिटेन के बाहर निकलने से विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को गंभीर झटका लग सकता है। CBI की ओर से जारी रिपोर्ट में यह चेतावनी दी गई है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: March 21, 2016 19:12 IST
यूरोपीय संघ छोड़ने से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को लग सकता है गंभीर झटका- India TV Paisa
यूरोपीय संघ छोड़ने से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को लग सकता है गंभीर झटका

लंदन। यूरोपीय संघ (EU) से ब्रिटेन के बाहर निकलने से विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को गंभीर झटका लग सकता है। ऐसे होने पर ब्रिटेन को 100 अरब पौंड का नुकसान हो सकता है और करीब 10 लाख नौकरियां जा सकती हैं। कन्फेडरेशन आफ ब्रिटिश इंडस्ट्री की ओर से जारी रिपोर्ट में यह चेतावनी दी गई है। कन्फेडरेशन फ ब्रिटिश इंडस्ट्री (CBI) की ओर से कराए गए इस अध्ययन की रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने पर उसे 100 अरब पौंड जोकि 2020 तक जीडीपी के 5 प्रतिशत के बराबर है, का नुकसान हो सकता है। ब्रिटेन को लंबे समय तक झटके का असर सहना पड़ सकता है और निकट भविष्य में उसके उबरने की संभावना न के बराबर है।

लेखा फर्म पीडब्ल्यूसी द्वारा किए गए एक विश्लेषण में कहा गया है कि यदि ब्रिटेन ईयू से बाहर होता है तो घरेलू आय 2,100 पौंड और 3,700 पौंड के बीच घट जाएगी, जबकि ब्रिटेन की बेरोजगारी की दर जो इस समय ईयू में सबसे कम 5.1 प्रतिशत है, दो से तीन प्रतिशत बढ़ जाएगी। यह 9,50,000 नौकरियां खत्म होने से होगा।

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 3,000 अरब डालर के साथ विश्व की पांचवी और यूरोप की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इस रिपोर्ट पर ब्रेक्जिट के पक्षधरों ने कहा कि सरकार ब्रिटेन को ईयू में बने रहने के पक्ष में समर्थन के लिए मतदाताओं को भयभीत करने की कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ें- Decoded: अमेरिका की राह पर अब यूरोप, ECB के फैसले से जुड़े पांच सवालों के ये हैं जबाव

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement