ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Budget 2021: दशक का पहला बजट क्‍या नया इतिहास बनाएगा, जानिए हर live अपडेट INDIA TV पर

Budget 2021: दशक का पहला बजट क्‍या नया इतिहास बनाएगा, जानिए हर live अपडेट INDIA TV पर

आप पीएम मोदी के नए दशक के पहले बजट-2021 को 1 फरवरी, 2021 को सुबह 6 बजे से लगातार सिर्फ INDIA TV पर देख सकते हैं, वो भी अपनी भाषा में।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 01, 2021 7:45 IST
budget 2021 date how to watch live streaming telecast India TV lok sabha TV youtube twitter online- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

budget 2021 date how to watch live streaming telecast India TV lok sabha TV youtube twitter online

Budget 2021: कोरोना वायरस महामारी से उबरने के बाद धीरे-धीरे पटरी पर लौटती अर्थव्‍यवस्‍था के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए आम बजट 1 फरवरी को लोकसभा में प्रस्‍तुत करेंगी। यह बजट नए दशक का पहला बजट होगा। आम आदमी से लेकर किसानों और निवेशकों से लेकर उद्योगपतियों तक सभी की नजर बजट पर टिकी हैं। इस बार का बजट कुछ खास रहने की उम्‍मीद है। आत्‍मनिर्भर भारत के लिए बजट में कई बड़ी घोषणाएं होने की संभावना है। कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रहे देशवासियों को स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में कुछ बड़ा होने की उम्‍मीद भी है।

आप पीएम मोदी के नए दशक के पहले बजट-2021 को 1 फरवरी, 2021 को सुबह 6 बजे से लगातार सिर्फ INDIA TV पर देख सकते हैं, वो भी अपनी भाषा में।

इस बार अलग होगा बजट

देश में पहली बार ऐसा होगा जब हर साल पेश होने वाला आम बजट (Budget 2021) बिना छपे दस्‍तावेजों के पेश किया जाएगा। 1947 से निरंतर यह परंपरा रही है कि केंद्र सरकार हर साल संसद में पेश होने वाले बजट दस्‍तावेजों की कड़ी निगरानी और सुरक्षा में छपाई करवाती है। लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से बजट दस्‍तावेजों की छपाई नहीं होगी। इस बार आम बजट 2021-22 की सॉफ्ट कॉपी सांसदों को उपलब्‍ध कराई जाएगी। वित्‍त मंत्रालय ने बजट के लिए एक विशेष एप को लॉन्‍च किया है। इस एप के जरिये बजट से जुड़ी हर जानकारी हासिल की जा सकेगी।   

ऐसे देखें आम बजट 2021

आम बजट-2021 को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे सदन के पटल पर रखेंगी। टेलीवीजन के दर्शक इंडिया टीवी के साथ ही साथ दूरदर्शन, लोकसभा टीवी और राज्य सभा टीवी पर पूरा बजट भाषण लाइव देख सकते हैं। आप इंडिया टीवी के साथ ही साथ दूरदर्शन और राज्य सभा टीवी के यू-ट्यूब चैनल पर भी बजट भाषण को लाइव देख सकते हैं।

आप बजट-2021 से जुड़े सभी अपडेट और खबरों के लिए https://www.indiatv.in/paisa बेवसाइट का सहारा भी ले सकते हैं। यहां आपको बजट के लाइव ब्लॉग के जरिए बजट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी के अलावा बजट की बड़ी घोषणाओं के बारे में विस्‍तार से पढ़ने की सुविधा मिलेगी।

ऐसे करें आम बजट का भाषण डाउनलोड

एक बार बजट 2021 के दस्तावेज को संसद में पेश होने के बाद आप बजट 2021 के PDF को देख सकेंगे। आपको बजट 2021 से संबंधित सारी जानकारी भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.indiabudget.gov.in/ पर मिल जाएगी। यहां आपको बजट 2021 के डॉक्यूमेंट्स, फाइनेंस बिल, रीसिप्ट बजट, कस्टम और सेंट्रल एक्साइज, बजट 2021 स्पीच, बजट 2021 की हाइलाइट, मेमोरेंडम, एनुअल फाइनेंशियल स्टेटमेंट, पिछले सभी यूनियन बजट और आर्थिक सर्वे मिल जाएंगे।

Write a comment
elections-2022