1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Byju's करेगा ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म Vedantu का अधिग्रहण, 60-70 करोड़ डॉलर में होगा सौदा

Byju's करेगा ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म Vedantu का अधिग्रहण, 60-70 करोड़ डॉलर में होगा सौदा

बायजू ने पिछले साल अगस्त में मुंबई स्थित लाइव ऑनलाइन कोडिंग प्रदाता व्हाइट हैट जूनियर का 30 करोड़ डॉलर (करीब 2,246 करोड़ रुपये) के नकद सौदे में अधिग्रहण किया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 06, 2021 12:34 IST
Byju's to acquire e-learning platform Vedantu - India TV Paisa

Byju's to acquire e-learning platform Vedantu

नई दिल्ली। प्रमुख ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म बायजूस (Byju's) 2021 में अपनी खरीदारी जारी रखते हुए लाइव ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म वेदांतु (Vedantu) को करीब 60-70 करोड़ डॉलर में खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है। विश्वसनीय सूत्रों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। इस साल बायजू रवींद्रन द्वारा संचालित कंपनी का यह चौथा बड़ा अधिग्रहण होगा।

सूत्रों के मुताबिक, वेदांतु डील अभी एडवांस स्टेज में हैं और जरूरी रेगुलेटरी अप्रूवल मिलने के बाद जल्द ही इसे अमली जामा पहनाया जाएगा। वेदांतु के-12 और परीक्षण तैयारी खंडों में व्यक्तिगत और समूह कक्षाएं प्रदान करता है। प्लेटफॉर्म पर हर महीने 1.5 लाख से ज्यादा छात्र लाइव अध्ययन करते हैं और 4 करोड़ से ज्यादा यूजर्स वेदांतु के प्लेटफॉर्म और इसके चैनलों पर मासिक रूप से मुफ्त कंटेंट, परीक्षण, संदेह, वीडियो का उपयोग करते हैं।

दुनिया की अग्रणी एडटेक कंपनी बायजू ने अपने फ्लैगशिप लर्निंग एप पर 10 करोड़ पंजीकृत छात्रों के साथ पिछले महीने के अंत में 60 करोड़ डॉलर में सिंगापुर मुख्यालय वाली ग्रेट लर्निंग का अधिग्रहण किया था। इस सौदे ने 1 अरब डॉलर की प्रतिबद्धता के साथ व्यावसायिक और उच्च शिक्षा खंड में बायजू के प्रवेश को चिह्न्ति किया।

एडटेक कंपनी बायजू वर्तमान में भारत का सबसे मूल्यवान यूनिकॉर्न स्टार्टअप है, जिसका मूल्यांकन 17 अरब डॉलर से ज्यादा है। पिछले महीने बायजू ने 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए दुनिया का अग्रणी डिजिटल रीडिंग प्लेटफॉर्म एपिक का 50 करोड़ डॉलर में अधिग्रहण किया था। इस साल की शुरुआत में आकाश इंस्टीट्यूट को करीब 1 अरब डॉलर में खरीदने के बाद यह बड़ा अधिग्रहण हुआ था।

बायजू ने पिछले साल अगस्त में मुंबई स्थित लाइव ऑनलाइन कोडिंग प्रदाता व्हाइट हैट जूनियर का 30 करोड़ डॉलर (करीब 2,246 करोड़ रुपये) के नकद सौदे में अधिग्रहण किया था। लाइव ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म वेदांतु ने पिछले महीने पेडागॉजी में एक रणनीतिक निवेश की घोषणा की थी, जो एक एआई-सक्षम शिक्षण स्टार्टअप है। यह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम और इंटरैक्टिव डिजिटल किताबें प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी को लगा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया आज ये फैसला

यह भी पढ़ें: Renault ने भारत में लॉन्‍च की नई SUV, कीमत है 7.37 लाख रुपये

यह भी पढ़ें: तत्‍काल कर लें आप यह काम, वर्ना 15 अगस्‍त के बाद नहीं कर पाएंगे कोई कामकाज

यह भी पढ़ें: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO जाने की जरूरत नहीं, अब प्राइवेट कंपनियां, एनजीओ से बनवा सकेंगे लाइसेंस

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021