1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश के 9 शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, कन्वर्जेंस एनर्जी पर होगी संचालन की जिम्मेदारी

देश के 9 शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, कन्वर्जेंस एनर्जी पर होगी संचालन की जिम्मेदारी

कंपनी के बयान के अनुसार इसके लिए उसने राज्यों के परिवहन विभागों से इलेक्ट्रिक बसों की मांग आमंत्रित की है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 01, 2021 8:33 IST
देश के 9 शहरों में...- India TV Hindi News
Photo:WIKI

देश के 9 शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, कन्वर्जेंस एनर्जी पर होगी संचालन की जिम्मेदारी

नयी दिल्ली। सार्वजानिक क्षेत्र की कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) देश के नौ शहरों में बिजली से चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करेगी। कंपनी ने एक बयान में कहा, "देश में सार्वजनिक परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक बसों के इस्तेमाल को प्रेरित करने के लिए एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी सीईएसएल देश के नौ शहरों में इलेक्ट्रिक बसें संचालित करेगी।" कंपनी के बयान के अनुसार इसके लिए उसने राज्यों के परिवहन विभागों से इलेक्ट्रिक बसों की मांग आमंत्रित की है।

जम्मू हवाईअड्डे को मिली अनुमति

जम्मू हवाईअड्डे पर निर्धारित क्षमता से अधिक यात्रियों को ले जाने पर लगने वाले जुर्माना को समाप्त कर दिया गया है। इससे विमानन कंपनियां पूरी क्षमता के साथ अब उड़ानों का संचालन कर सकेंगी। इस निर्णय से जम्मू के लिए हवाई किराए में कमी आएगी। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। 

अभी तक 70 प्रतिशत टिकटें होती थीं बुक 

इससे पहले जम्मू हवाईअड्डे पर 30 प्रतिशत ‘लोड पेनाल्टी’ लागू थी, जिसका मतलब है कि विमानन कंपनियां विमान में मौजूद कुल सीटों के मुकाबले केवल 70 प्रतिशत सीटों की ही बुकिंग ले सकती थी। इस मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायु सेना के नियंत्रण वाले जम्मू हवाई अड्डे के लिए बृहस्पतिवार को एक नोटम (वायु सैनिकों को नोटिस) जारी किया। इसका मतलब है कि जम्मू हवाईअड्डे पर लागू किये गए 30 प्रतिशत जुर्माने के प्रावधान को हटा दिया गया है। 

Latest Business News

Write a comment