1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कच्‍चेे तेल उत्‍पादन में कटौती पर बढ़ा संदेह, कीमतों में आई फ‍ि‍र गिरावट

कच्‍चेे तेल उत्‍पादन में कटौती पर बढ़ा संदेह, कीमतों में आई फ‍ि‍र गिरावट

कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने के लिए विभिन्न देशों ने लॉकडाउन, यात्रा प्रतिबंध और अन्य उपाय किए हैं, जिसका सीधा असर कच्चे तेल की कीमतों पर पड़ा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 06, 2020 11:25 IST
 Crude oil prices fall After Saudi Arabia, Russia postpone meeting - India TV Paisa

 Crude oil prices fall After Saudi Arabia, Russia postpone meeting 

सिंगापुर। उत्पादन में कटौती को लेकर ओपेक और उसके साथी देशों के बीच प्रस्तावित बैठक के टल जाने से कच्चे तेल की कीमतें तेजी से गिर गई हैं। इसके साथ ही कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे ऊर्जा बाजार को पटरी पर लाने की उम्मीदों को भी झटका लगा है। एशिया में शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी मानक वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट ने आठ प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, हालांकि बाद में ये कुछ सुधार के साथ 5.7 प्रतिशत गिरकर 26.72 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

इसी तरह अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 4.3 फीसदी की गिरावट के साथ 32.64 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। कच्चे तेल की कीमतें कोरोना वायरस महामारी और रूस तथा सऊदी अरब के बीच जारी कीमत युद्ध के कारण काफी टूट चुकी हैं।

कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने के लिए विभिन्न देशों ने लॉकडाउन, यात्रा प्रतिबंध और अन्य उपाय किए हैं, जिसका सीधा असर कच्चे तेल की कीमतों पर पड़ा है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रियाद और मॉस्को उत्पादन में कटौती के लिए सहमत हो गए हैं, जिसके बाद कीमतों में तेज उछाल देखने को मिला था। 

Write a comment
X