1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्ली के लोगों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से घर पहुंचेगा राशन, ऐसे उठाएं फायदा

आम लोगों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से घर पहुंचेगा राशन, ऐसे उठाएं फायदा

अभी तक आप अमेजन, ग्रोफर्स,बिगबास्केट जैसी कंपनियों के माध्यम से घर पर राशन का सामान मंगाते रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 26, 2021 12:02 IST
आम लोगों के लिए...- India TV Paisa
Photo:MONEYCRASHERS.COM

आम लोगों के लिए खुशखबरी, अगले महीने घर पहुंचेगा राशन, ऐसे उठाएं फायदा

अभी तक आप अमेजन, ग्रोफर्स,बिगबास्केट जैसी कंपनियों के माध्यम से घर पर राशन का सामान मंगाते रहे हैं। लेकिन अब सरकारी दुकानों पर मिलने वाला कंट्रोल का राशन भी आपको अपने घर के दरवाजे पर उपलब्ध होगा। दिल्ली सरकार द्वारा मार्च से राशन की होम डिलिवरी शुरू करेगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत डोर स्टेप डिलीवरी योजना 'मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना'को अधिसूचित कर दिया गया है। बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गणतंत्र दिवस के दौरान अपने संबोधन में इस योजना की घोषणा की थी।

सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार इस योजना में, गेहूं के बदले आटा एवं चावल का पैकेट मिलेगा. चावल और चीनी के पैकेट पर इसके तैयार होने की तिथि व एक्सपायरी तिथि भी दी जाएगी। सभी प्रकार के सामान गोदाम से लेने, पैकेजिंग और गरीबों के घर तक पहुंचाने की प्रक्रिया पर आधुनिक तकनीक के माध्यम से नजर रखी जाएगी। इसमें सीसीटीवी, जीपीएस व बायोमीट्रिक सिस्टम आदि की मदद ली जाएगी। 

होम डिलिवरी के लिए देने होंगे चार्ज

राशन की डोर स्टेप डिलीवरी के लिए दिल्ली सरकार अतिरिक्त चार्ज लेगी। हालांकि, शुल्क अभी तय नहीं किए गए हैं। दिल्ली के लोगों को यह विकल्प दिया जाएगा कि जो दुकान पर जाकर राशन लेना चाहेगा वह दुकान पर जाकर ले सकता है और अगर होम डिलीवरी चाहते हैं तो दूसरे विकल्प को चुनना होगा।

कोरोना के समय भी पहुंचाया गया था राशन 

कोरोना संकट के दौरान जहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियम सख्ती से लागू थे, दुकानें बंद थीं, तब भी घर घर राशन पहुंचाने की व्यवस्था की गई थी। दिल्ली के अलावा कई राज्यों ने गरीबों को राशन पहुंचाने की व्यवस्था की थी । इसके साथ ही डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना की मदद से गरीब लोगों के खाते में राशन का सामान खरीदने के लिए पैसे ट्रांस​फर किए गए थे।

Write a comment
Click Mania