Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ढाई साल बाद Boeing को मिली राहत, DGCA ने Boeing 737 Max हवाई जहाज से प्रतिबंध हटाया

ढाई साल बाद Boeing को मिली राहत, DGCA ने Boeing 737 Max हवाई जहाज से प्रतिबंध हटाया

यह प्रतिबंध 10 मार्च को अदीस अबाबा के पास ईथोपियन एयरलाइंस के 737 मैक्स विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद लगाया गया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 26, 2021 18:31 IST
DGCA lifts ban on Boeing 737 Max aircraft - India TV Paisa
Photo:PTI

DGCA lifts ban on Boeing 737 Max aircraft

नई दिल्‍ली। भारत के विमानन नियामक डीजीसीए (DGCA) ने गुरुवार को ढाई साल बाद बोइंग 737 मैक्‍स हवाई जहाजों पर से वाणिजियक उड़ान परिचालन प्रतिबंध को समाप्‍त कर दिया है। 13 मार्च, 2019 को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा भारत में सभी बोइंग 737 मैक्‍स हवाई जहाजों के उड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। यह प्रतिबंध 10 मार्च को अदीस अबाबा के पास ईथोपियन एयरलाइंस के 737 मैक्‍स विमान के दुर्घटनाग्रस्‍त होने के बाद लगाया गया था। इस विमान दुर्घटना में चार भारतीय समेत कुल 157 लोगों की मौत हुई थी।

विमान निर्माता कंपनी बोइंग मार्च 2019 से लगातार अपने 737 मैक्‍स विमान में बदलाव कर रही थी ताकि डीजीसीए सहित विभिन्‍न देशों के नियामक उसके यात्री विमान परिचालन को दोबारा मंजूरी दे दें।  

डीजीसीए ने 26 अगस्‍त, 2021 को जारी अपने आदेश में कहा कि बोइंग 737 मैक्‍स विमानों के परिचालन को अनुमति दी जाती है। डीजीसीए ने कहा कि सेवा में वापस लौटने के लिए इन विमानों को लागू आवश्‍यकताओं को पूरा करना जरूरी होगा।  डीजीसीए के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि 737 मैक्‍स विमानों के वाणिज्यिक उड़ान परिचालन पर लगे प्रतिबंध को समाप्‍त कर दिया गया है।

वर्तमान में, भारत में केवल स्‍पाइसजेट एयरलाइन के बेड़े में बोइंग 737 मैक्‍स विमान हैं। भारत में अन्‍य कोई भी एयरलाइन मैस विमानों का इस्‍तेमाल नहीं करती है। 13 मार्च, 2019 को स्‍पाइसजेट ने अपने 12 मैक्‍स विमानों को खड़ा कर दिया था, जिसकी वजह से उसे उस दिन और अगले दिन कई उड़ानों को रद्द करना पड़ा था।  

जेट एयरवेज के पास भी पांच मैक्‍स विमान थे लेकिन बकाये का भुगतान न किए जाने के कारण ये सभी विमान 13 मार्च 2019 से परिचालन नहीं कर रहे हैं। मार्च, 2019 में कई देशों ने 737 मैक्‍स विमानों के उड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था। 10 मार्च 2019 को अदीस अबाबा के पास हुई दुर्घटना पांच महीने की अवधि में दूसरी दुर्घटना थी। अक्‍टूबर 2018 में लॉयन एयर का 737 मैक्‍स विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था, जिसमें 180 लोगों की मौत हुई थी।  

यह भी पढ़ें: अदालत के इस फैसले के बाद 1 सितंबर से नया वाहन खरीदने पर देनी होगी ज्‍यादा कीमत

यह भी पढ़ें: आपके नाम पर देश में कितने चल रहे हैं मोबाइल नंबर, TRAI की इस सर्विस से घर बैठे तुरंत करें पता

यह भी पढ़ें: ड्रोन इस्‍तेमाल को सरकार ने बनाया अब बहुत आसान, नहीं होगी लाइसेंस लेने की जरूरत

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का तोहफा, बैंक कर्मचारियों के लिए फैमिली पेंशन बढ़ाई

यह भी पढ़ें: गन्‍ने का FRP बढ़ने के बाद उपभोक्‍ताओं पर महंगाई की मार, उठने लगी चीनी का बिक्री मूल्‍य बढ़ाने की मांग

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement