Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आत्मनिर्भर भारत के लिए पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज पॉलिसी को मंजूरी

आत्मनिर्भर भारत के लिए पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज पॉलिसी, मनरेगा के लिए 40 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट आवंटित

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज की 5वीं और आखिरी किस्त में रोजगार, शिक्षा, हेल्थ और कंपनी एक्ट को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 17, 2020 13:46 IST
Finance Minister Nirmala Sitharaman- India TV Paisa
Photo:ANI

Finance Minister Nirmala Sitharaman

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की 5वीं और आखिरी किस्त में रोजगार, शिक्षा, हेल्थ और कंपनी एक्ट को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना के बाद की तैयारियों पर भी सरकार की नजर रहेगी। रोजगार, हेल्‍थ और शिक्षा, मनरेगा, व्यापार और कोविड-19 संकट पर जोर दिया जाएगा। बता दें कि, आत्मनिर्भर भारत अभियान को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की हैं

सीतारमण ने कहा कि प्रोत्साहन पैकेज की पांचवीं किस्त में सात मुद्दों ‘मनरेगा, स्वास्थ्य एवं शिक्षा, कारोबार, कंपनी अधिनियम को गैर-आपराधिक बनाने, कारोबार की सुगमता, सार्वजनिक उपक्रम और राज्य सरकारों से जुड़े संसाधन’ पर ध्यान दिया जाएगा। सरकार ने वापस लौट रहे प्रवासी मजदूरों के लिये रोजगार के अधिक अवसर मुहैया कराने को लेकर मनरेगा योजना को बजट के 61 हजार करोड़ रुपये से अतिरिक्त 40 हजार करोड़ रुपये आवंटित किये।  

सीतारमण ने कहा कि स्वास्थ्य पर सार्वजनिक खर्च बढ़ेगा, जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य संस्थानों में निवेश तेज किया जायेगा। एक साल तक दिवाला संबंधी कोई नयी कार्रवाई नहीं की जाएगी। कोविड-19 से जुड़े कर्ज को चूक की परिभाषा से अलग किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि दिवाला कार्रवाई शुरू करने के लिए न्यूनतम चूक की सीमा एक लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये की गई। इससे एमएसएमई क्षेत्र को लाभ होगा। 

वित्त मंत्री ने कहा कि कंपनियों को स्वीकृत विदेशी बाजारों में प्रतिभूतियां सीधे सूचीबद्ध कराने की मंजूरी होगी। शेयर बाजारों में गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर सूचीबद्ध कराने वाली निजी कंपनियों को सूचीबद्ध कंपनी नहीं माना जायेगा। 

Latest Business News

Finance Minister Nirmala Sitharaman Live

Auto Refresh
Refresh
  • 12:24 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    वित्त वर्ष 2020-21 में राज्य 6.41 करोड़ रुपए तक का उधार ले सकते हैं- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए उधार की सीमा 3 फीसदी से बढ़ाकर 5 फीसदी कर दिया है। निर्मला सीतारमण ने बताया कि राज्य के सकल घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) को 3 से बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। लॉकडाउन के दौरान राज्यों को मदद पहुंचाई गई। राज्यों को अप्रैल और मई में 12,390 करोड़ रुपए दिए गए।  एसडीआरएफ फंड से 11,092 करोड़ रुपए राज्यों को जारी किए गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को 4113 करोड़ रुपए जारी है। वित्त वर्ष 2020-21 में राज्य 6.41 करोड़ रुपए तक का उधार ले सकते हैं।

  • 12:18 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज पॉलिसी आएगी

    वित्त मंत्री ने कहा कि सभी पब्लिक सेक्टर को निजी क्षेत्र के लिए भी खोला जाएगा, नए आत्मनिर्भर भारत के लिए पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज पॉलिसी आएगी। इस पॉलिसी के तहत सभी सेक्टर्स को निजी क्षेत्र के लिए खोला जाएगा। इसके लिए सरकार एक नई नीति लाएगी। इसके तहत कुछ सेक्टर्स को स्ट्रेटिजक सेक्टर के रूप में अधिसूचित किया जाएगा।

  • 12:00 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कंपनी एक्ट में कई नियम आपराधिक कैटेगरी से हटाए गए

    दिवालिया होने वाली कंपनियों को सरकार ने राहत दी है। कोरोना संकट के बीच MSME कंपनियों के लिए दिवालिया सीमा बढ़ाई गई। एक साल तक दिवालिया घोषित करने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है। कंपनी एक्ट में कई नियम आपराधिक कैटेगरी से हटाए गए। कंपनी एक्ट में बदलाव करते हुए CSR, बोर्ड रिपोर्ट की कमी, फाइलिंग में चूक को अपराध की सूचि से हटाया गया।

  • 11:56 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोरोना की वजह से कर्ज में आईं कपंनी पर IBC के तहत कार्रवाई अभी नहीं होगी

    अपने तीसरे बिंदु में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि MSME पर दिवालियापन के तहत कार्रवाई न हो ऐसे में सीमा एक लाख से एक करोड़ की गई। कोरोना वायरस की वजह से कर्ज में आईं कपंनी पर IBC के तहत कार्रवाई अभी नहीं होगी। सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में खर्च में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है। ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में स्वास्थ्य एवं वेलनेस सेंटर्स की संख्या बढ़ाई जाएगी। जिला स्तर के सभी अस्पतालों में संक्रामक बीमारियों के लिए अलग से ब्लॉक बनाया जाएगा। लैब नेटवर्क को बेहतर बनाया जाएगा। महामारी से मुकाबले के लिए जिला एवं प्रखंड स्तर पर एकीकृत स्वास्थ्य प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी।

  • 11:55 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पहली से 12वीं तक के लिए 'वन क्लास, वन चैनल' की शुरुआत की जाएगी

    वन क्लास, वन चैनल (पहली से 12वीं) की शुरुआत की जाएगी। रेडियो, कम्यूनिटी रेडियो से भी पढ़ाई में मदद ली जाएगी। दिव्यांगों के लिए विशेष शिक्षा सामग्री तैयार की जाएगी। मनोचिकित्सा हेल्प मनोदर्पण नाम से प्रोग्राम चलाया जाएगा।  

  • 11:46 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ग्रामीण क्षेत्रों में हर ब्लॉक में पब्लिक हेल्थ लैब बनाई जाएंगी- वित्त मंत्री

    हेल्थ सर्विस में बदलाव पर बोलते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य व्यय बढ़ाएगी। जिला स्तर के हॉस्पिटल में इंफेक्शन से होनेवाली बीमारी से लड़ने की तैयारी होंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में हर ब्लॉक में पब्लिक हेल्थ लैब बनाई जाएंगी। भारत अब एक दिन में 3 लाख से ज्यादा पीपीई और एन-95 मास्क बना रहा है। कोरोना काल में 11.08 हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन टैबलेट बनाई गई हैं।

  • 11:41 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मनरेगा के लिए 40 हजार करोड़ रुपए अतिरिक्त आवंटित किए गए

    निर्मला सीतारमण ने मनरेगा के लिए अतिरिक्त 40 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया। जल संसाधन से जुड़े काम भी मनरेगा के तहत लाए जाएंगे। अभी मनरेगा का बजट 61 करोड़ रुपए का बजट है। मनरेगा से गांव की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

  • 11:36 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ऑनलाइन क्लास के लिए 12 नए चैनल शुरू किए जाएंगे

    कोविड-19 को लेकर लागू लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन एजुकेशन को लेकर सरकार ने कई तरह के उपाय किए हैं। सरकार ने स्वयं प्रभा डीटीएच चैनलों के जरिए ऐसे विद्यार्थियों को पढ़ाई जारी रखने में मदद की है, जिनके पास इंटरनेट की पहुंच नहीं है। तीन चैनल पहले से स्कूली शिक्षा के लिए थे। अब 12 और चैनल इस लिस्ट में जोड़े गए हैं। वित्त मंत्री ने बताया कि ऑनलाइन क्लास के लिए 12 नए चैनल शुरू किए जाएंगे। ई-पाठशाला में 200 किताबें जोड़ी गई हैं। दीक्षा प्लेटफार्म पर 61 करोड़ बच्चे पढ़ रहे हैं। टॉप 100 विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन क्लास की इजाजत दी गई।

  • 11:35 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    टेस्टिंग लैब और किट्स के लिए 550 करोड़ रुपए दिए गए

    हर हेल्थ वर्कर को सरकार की तरफ से 50 लाख रुपए का बीमा दिया जा रहा है। टेस्टिंग लैब और किट्स के लिए 550 करोड़ रुपए दिए गए।

  • 11:33 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोरोना से लड़ने के लिए 15 हजार करोड़ रुपए दिए गए

    वित्त मंत्री ने बताया कि कोरोना से लड़ने के लिए 15 हजार करोड़ रुपए दिए गए। राज्यों को कोरोना से लड़ने के लिए 4113 करोड़ रुपए दिए गए। जरूरी सामान के लिए 3750 करोड़ रुपए आवंटित किए गए। 

  • 11:29 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पीएम किसान कल्याण योजना के तहत 8.19 करोड़ किसानों को फायदा मिला

    वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही 'पीएम किसान कल्याण योजना' के तहत 16 मई तक 8.19 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिला। 8.19 करोड़ किसानों के खाते में रुपये ट्रांसफर किए गए हैं।

  • 11:27 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    12 लाख EPFO मेंबर्स ने ऑनलाइन निकासी की सुविधा का फायदा उठाया

    वित्त मंत्री ने बताया कि 12 लाख ईपीएफओ मेंबर्स ने ऑनलाइन निकासी की सुविधा का फायदा उठाया। 2.02 निर्माण से जुड़े मजदूरों को सीधी मदद पहुंचाई गई। अनुराग ठाकुर ने बताया कि 25 करोड़ लोगों को मुफ्त में गेंहूं-चावल दिए गए। 

  • 11:22 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कुल 20 करोड़ जनधन खातों में पैसे डाले गए

    वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण योजना द्वारा तकनीक के इस्तेमाल से सीधे जरूरतमंद लोगों के खातों में मदद पहुंचाई गई। टेक्नोलॉजी के जरिए बैंक खाते में सीधे पैसे भेजे गए। कुल 20 करोड़ जनधन खातों में पैसे डाले गए।

  • 11:21 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    लैंड, लेबर और लिक्विडिटी राहत पैकेज पर जोर दिया जा रहा

    वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री के 'जान भी जहान भी के मंत्र' को दोहराते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि लैंड, लेबर और लिक्विडिटी राहत पैकेज पर जोर दिया जा रहा है। सबके खाते में सीधा पैसा पहुंचाकर मदद की जा रही है। ऐसा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) की मदद से हो पा रहा है।

  • 11:18 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    उज्जवला योजना के तहत 6.81 करोड़ गैस सिलेंडर बांटे गए- वित्त मंत्री

    निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार गरीबों को तुरंत आर्थिक मदद पहुंचा रहे हैं, खाना पहुंचा रहे हैं। 20 करोड़ महिलाओं के खाते में 10 हजार करोड़ रुपए पहुंचा दिए गए हैं। उज्जवला योजना के तहत 6.81 करोड़ गैस सिलेंडर बांटे गए। 

  • 11:17 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रक्षा उत्पादन में FDI की सीमा में वृद्धि की- वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री ने कहा कि रक्षा उत्पादन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की सीमा को 49 फीसद से बढ़ाकर 74 फीसद किया जाएगा। इसके अलावा देश को डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में आत्मनिर्भर बनाने के लिए  'मेक इन इंडिया' पर जोर दिया जाएगा।

  • 11:14 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आज देश मुश्किल दौर से गुजर रहा- निर्मला सीतारमण

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- संकट के दौर ने नए अवसर दिए। देश फिलहाल मुश्किल दौर से गुजर रहा है। 

  • 11:10 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आर्थिक पैकेज की आखिरी किस्त आज- निर्मला सीतारमण

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की आखिरी किस्त के बारे में जानकारी दे रही हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछले दो दिनों की घोषणाओं में कई सुधार रहे हैं जिसमें जमीन, मज़दूर, लिक्विडिटी और कानून को संबोधित किया गया है। आज हम उसी श्रृंखला में आगे बढ़ेंगे। आज 5वां दिन है जब वित्त मंत्री स्ट्रक्चरल रिफॉर्म से संबंधित योजना के बारे में बता रही हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement