Saturday, May 04, 2024
Advertisement

वित्त मंत्री ने बताया- नीतिगत व संरचनात्मक सुधारों पर रहेगा सरकार का जोर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आर्थिक पैकेज की चौथी किस्त का ऐलान कर करते हुए कहा कि सरकार का जोर नीतिगत व संरचनात्मक सुधारों पर रहेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 16, 2020 16:34 IST
Nirmala - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वित्त मंत्री ने बताया- नीतिगत व संरचनात्मक सुधारों पर रहेगा सरकार का जोर

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आर्थिक पैकेज की चौथी किस्त का ऐलान कर करते हुए कहा कि सरकार का जोर नीतिगत व संरचनात्मक सुधारों पर रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत बनाने की बात की है, हमें कड़ी प्रतिस्पर्धा के लिये खुद को तैयार करना होगा और वैश्विक मूल्य श्रृंखला की चुनौतियों का सामना करने के लिये तैयार रहना होगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि कई क्षेत्रों में नीतियों को सरल बनाने की आवश्यकता है, ताकि लोगों के लिए यह समझना सरल हो कि इस क्षेत्र से क्या मिल सकता है, लोगों की भागेदारी बढ़े और पारदर्शिता आ सके। हम ऐसा करके किसी क्षेत्र के विकास और नौकरियों को बढ़ावा दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि न्यू चैंपियन सेक्टरों के संवर्धन के लिए प्रोत्साहन योजनाएं शुरू की जाएंगी जैसे सोलर पीवी विनिर्माण, उन्नत सेल बैटरी भंडारण आदि क्षेत्रों में।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि आज घोषित किए जा रहे संरचनात्मक सुधारों से उन क्षेत्रों पर प्रभाव पड़ेगा जो विकास के नए क्षितिज हैं, नए निवेश को बढ़ावा देते हैं, उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और रोजगार सृजन करते हैं। शनिवार को वित्त मंत्री द्वारा कोयला, खनिज, रक्षा उत्पादन, हवाई क्षेत्र प्रबंधन, MROs, बिजली वितरण कंपनियां, अंतरिक्ष क्षेत्र, परमाणु ऊर्जा क्षेत्रों से संबंधित ऐलान किए गए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement