1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फ्लिपकार्ट ने शुरू किया अपना पहला फर्नीचर स्टोर, ऑफलाइन मार्केट में भी रखा कदम

फ्लिपकार्ट ने शुरू किया अपना पहला फर्नीचर स्टोर, ऑफलाइन मार्केट में भी रखा कदम

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने बेंगलुरु में अपने पहले फर्नीचर एक्सपीरियंस सेंटर (अनुभूति केंद्र) की स्थापना के साथ अपनी ऑफलाइन उपस्थिति की घोषणा की है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: July 29, 2019 11:21 IST
Flipkart - India TV Paisa

Flipkart 

नयी दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने बेंगलुरु में अपने पहले फर्नीचर एक्सपीरियंस सेंटर (अनुभूति केंद्र) की स्थापना के साथ अपनी ऑफलाइन उपस्थिति की घोषणा की है। दिग्गज ई-वाणिज्य कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि करीब 1,800 वर्ग फुट में फैले केंद्र में ग्राहक फर्नीचर को सामने से देखकर एवं छूकर अनुभव कर सकेंगे। कंपनी के मुताबिक फ्लिपकार्ट ने यह कवायद अपने फर्नीचर स्टॉक के बारे में ग्राहकों को समझने में मदद करने एवं बिना किसी दिक्कत के खरीद एवं उन्हें घर पर लगाने को लेकर उसकी तैयारियों के बारे में लोगों को बताना है। 

कंपनी ने बताया कि ग्राहकों को फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध फर्नीचर की व्यापक रेंज को समझने में मदद करने और यहां उपलब्ध आसान खरीदारी व इंस्टॉलेशन अनुभव के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में एक कदम है। इन फर्नीश्योर एक्सपीरियंस सेंटरों पर ग्राहकों का व्युइंग अनुभव बेहतरीन बनाने के मकसद से फ्लिपकार्ट ने सेंटरों को गूगल लैंस से जोड़ने के लिए गूगल से हाथ मिलाया है। 

एक्सपीरियंस सेंटर पर ग्राहक अपने स्मार्टफोन के जरिए फ्लिपकार्ट फर्नीचर आइकन को स्कैन कर सकते हैं जो उन्हें प्लेटफॉर्म के फर्नीचर पेज पर लेकर जाएगा और उन्हें उस फर्नीचर के विभिन्न फीचर्स बताने के साथ ही प्रोडक्ट कैटलॉग देखने में भी मदद करेगा। साथ ही फर्नीचर एक्सपीरियंस सेंटर में ग्राहकों की अनुभूति को गूगल लेंस के जरिये और बेहतरीन बनाने के लिए फ्लिपकार्ट गूगल के साथ मिलकर काम कर रही है। 

इस सेंटर में होमटाउन, इवोक बाय हिंदवेयर, द जयपुर लिविंग, परफैक्ट होम, एट होम बाय नीलकमल, वुडनेस, रेक्रोन बाय आरआईएल, वेकफिट और स्प्रिंगटेक जैसे नौ ब्रांड्स के फर्निशिंग उत्पाद पेश किए गए हैं। भारत में ऑनलाइन फर्नीचर बाजार 2018 में 17 अरब डॉलर रहा था। फ्लिपकार्ट फर्नीचर बेंगलुरु में 2 अन्य एक्सपीरियंस सेंटर खोलने के साथ-साथ अगले चरणों में अन्य महानगरों में भी एक्सपीरियेंस सेंटर स्थापित करेगा।

फ्लिपकार्ट ने अपना फर्नीचर स्टोर ऐसे वक्त में शुरू किया है, जब स्वीडन की फर्नीचर कंपनी पूरे भारत में अपनी उपस्थिति के विस्तार पर गौर कर रही है। इसके अलावा, इसी क्षेत्र में कारोबार करने वाली ऑनलाइन कंपनियां जैसे पीपरफ्राई, अर्बन लैडर तथा लाइवस्पेस भी पिछले कुछ वर्षों से ऑफलाइन स्टोर खोलने पर विचार कर रही हैं।

 

Write a comment