1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. FPIs invest: विदेशी निवेशकों ने फरवरी में भारतीय पूंजी बाजार में 6,554 करोड़ रुपए का निवेश किया

FPIs invest: विदेशी निवेशकों ने फरवरी में भारतीय पूंजी बाजार में 6,554 करोड़ रुपए का निवेश किया

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने फरवरी में भारतीय पूंजी बाजारों में शुद्ध रूप से 6,554 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: March 01, 2020 17:07 IST
FPIs invest, Indian capital market- India TV Paisa

FPIs invest Rs 6,554 crore in Indian capital markets in February 

नयी दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने फरवरी में भारतीय पूंजी बाजारों में शुद्ध रूप से 6,554 करोड़ रुपये का निवेश किया है। कोरोना वायरस को लेकर डर, कमजोर आर्थिक आंकड़ों तथा कंपनियों के निराशाजनक तिमाही नतीजों के बीच विदेशी निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया हुआ है। 

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने 3 से 28 फरवरी के दौरान शेयरों में शुद्ध रूप से 1,820 करोड़ रुपये का निवेश किया। इसके अलावा उन्होंने ऋण या बांड बाजार में 4,734 करोड़ रुपये का निवेश किया। इस तरह भारतीय पूंजी बाजारों में उनका शुद्ध निवेश 6,554 करोड़ रुपये रहा। इसका एक सकारात्मक पक्ष यह है कि एफपीआई सितंबर, 2019 से भारतीय बाजारों में शुद्ध खरीदार बने हुए हैं। 

मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के वरिष्ठ विश्लेषक प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, 'अन्य वैश्विक बाजारों की तरह भारतीय बाजार भी कोरोना वायरस के झटके का शिकार हुए हैं। एफपीआई ऐसे बाजार में निवेश से हिचकिचा रहे हैं , जो पर्यटन पर निर्भर है। इस वायरस के फैलने से उनकी संभावनाएं और आर्थिक वृद्धि प्रभावित हो सकती है।'

Write a comment
X