1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खुशखबरी: दूसरे दिन लगातार सस्‍ते हुए पेट्रोल-डीजल, कच्‍चे तेल में कमजोरी का मिला फायदा

खुशखबरी: दूसरे दिन लगातार सस्‍ते हुए पेट्रोल-डीजल, कच्‍चे तेल में कमजोरी का मिला फायदा

पेट्रोल के दाम में दिल्ली और मुंबई में 21 पैसे, कोलकाता में 20 पैसे जबकि चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 25, 2021 11:01 IST
Good News Petrol diesel price 25 march 2021 dropped today in india check per litre citywise rate lis- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Good News Petrol diesel price 25 march 2021 dropped today in india check per litre citywise rate list

नई दिल्‍ली। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई नरमी से देश के उपभोक्ताओं को गुरुवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में थोड़ी राहत मिली है। देश की राजधानी दिल्ली में लगातार दो दिनों में पेट्रोल 39 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल का भाव 37 पैसे प्रति लीटर घट गया है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 90.78 रुपये, 90.98 रुपये, 97.19 रुपये और 92.77 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में घटकर क्रमश: 81.10 रुपये, 83.98 रुपये, 88.20 रुपये और 86.10 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

पेट्रोल के दाम में दिल्ली और मुंबई में 21 पैसे, कोलकाता में 20 पैसे जबकि चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई। वहीं, डीजल का भाव दिल्ली और कोलकाता में 20 पैसे जबकि मुंबई में 22 पैसे और चेन्नई में 19 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है।

अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मई डिलीवरी अनुबंध में गुरुवार को बीते सत्र से 1.72 फीसदी की नरमी के साथ 63.30 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। बता दें कि आठ मार्च को ब्रेंट क्रूड का भाव 71.38 डॉलर प्रति बैरल तक उछला था जोकि इस साल का सबसे ऊंचा स्तर है। न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई के मई अनुबंध में बीते सत्र से 1.96 फीसदी की गिरावट के साथ 59.98 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

क्या है बाजार के जानकारों की राय

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि कोरोना के फिर से गहराते प्रकोप के चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की खपत पर असर पड़ने की आशंका बनी हुई है, लिहाजा, कीमतों पर आगे भी दबाव बना रह सकता है। वहीं कच्चे तेल में नरमी रहने से भारतीय उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और राहत मिल सकती है।

24 दिन बदले भाव

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई नरमी के बाद देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार को 24 दिनों की स्थिरता के बाद तेल मार्केटिंग कंपनियों ने कटौती की थी। बुधवार को डीजल 17 पैसे और पेट्रोल 18 पैसे सस्ता हुआ था।

सरकारी कार्यालयों में होगा फोर-डे वर्क वीक...!

Good News: होली से पहले COVID-19 से जुड़ी आई अच्‍छी खबर...

सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, कीमतों में आज आई बड़ी कमी

किसानों के बैंक खाते में जमा होंगे PM Kisan के 18,000 रुपये, पीएम मोदी ने की घोषणा

Write a comment
X