1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकारी कार्यालयों में होगा फोर-डे वर्क वीक, मंत्री ने दिया जवाब ऐसी कोई योजना नहीं

सरकारी कार्यालयों में होगा फोर-डे वर्क वीक, मंत्री ने दिया जवाब ऐसी कोई योजना नहीं

केंद्र सरकार के प्रशासनिक कार्यालयों के कार्यदिवस/अवकाश/कार्य के घंटों को संबंधि केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर तय किया जाता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 24, 2021 18:49 IST
Modi govt has no plan to introduce four-day work week in government offices- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Modi govt has no plan to introduce four-day work week in government offices

नई दिल्‍ली। बुधवार को संसद में यह बताया गया कि सरकार केंद्र सरकार के कार्यालयों में फोर-डेज वर्क वीक या एक हफ्ते में 40 वर्किंग घंटे के सिस्‍टम को लागू करने जैसे किसी प्रस्‍ताव पर विचार नहीं कर रही है। श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में कहा कि वर्तमान में, केंद्र सरकार के कार्यालयों में फोर-डे वर्क वीक या एक हफ्ते में 40 घंटों के कार्यकाल के सिस्‍टम को लागू करने के किसी भी प्रस्‍ताव पर विचार नहीं किया जा रहा है।

उन्‍होंने कहा कि भारत के केंद्र सरकार के प्रशासनिक कार्यालयों के कार्यदि‍वस/अवकाश/कार्य के घंटों को संबंध‍ि केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर तय किया जाता है। चौथे वेतन कमीशन की सिफारिशों के आधार पर, भारत सरकार के सिविल एडमिनिस्‍ट्रेटिव कार्यालयों में हफ्ते में पांच दिन कार्य और प्रतिदिन साढ़े घंटे की पाली को लागू किया गया है।  

मंत्री ने बताया कि सातवें केंद्रीय वेतन आयोग ने अपनी सिफारिश में इसी व्‍यवस्‍था को आगे भी बनाए रखने की सिफारिश की है।    

Good News: होली से पहले COVID-19 से जुड़ी आई अच्‍छी खबर...

सहकारिता क्षेत्र की वृद्धि के लिए प्रभु की अध्यक्षता में विकास मंच का गठन

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु की अध्यक्षता में सहकारी विकास मंच (सीडीएफ) का गठन किया गया है। इसका उद्देश्य देश की आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिहाज से महत्वपूर्ण सहकारिता क्षेत्र में सुधार लाना और उसे नई गति प्रदान करना है। प्रभु ने बुधवार को एक बयान में कहा कि सीडीएफ का गठन सहकारिता क्षेत्र में सुधार और उसे नई गति देने के लिए किया गया है ताकि भविष्य में क्षेत्र की वृद्धि सुनिश्चित हो सके।

नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने PF में टैक्‍स फ्री निवेश की सीमा बढ़ाई

भारत के जी-20 और जी-7 में शेरपा तथा राज्यसभा सदस्य प्रभु मंच के संस्थापक चेयरमैन होंगे। मंच के सदस्य में इफको के प्रबंध निदेशक यू एस अवस्थी, कृभको के चेयरमैन चंद्रपाल सिंह यादव, एनसीयूआई (नेशनल कोऑपरेटिव यूनियन ऑफ इंडिया) के अयक्ष दिलीप सांघवी, नेशनल कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन मंगल जीत राय और एनएजीसीयूबी (नेशनल फेडरेशन ऑफ अरबन कोऑपरेटिव बैंक्स एंड क्रेडिट सोसाइटीज लि.) के चेयरमैन ज्योतिन्द्र मेहता शामिल हैं।

किसानों के बैंक खाते में जमा होंगे PM Kisan के 18,000 रुपये, पीएम मोदी ने की घोषणा

प्रभु ने कहा कि फिलहाल बैंक, डेयरी, उर्वरक, खाद्य प्रसंस्करण, कृषि समेत विभिन्न सहकारी संस्थाओं के सदस्यों की संख्या 28 करोड़ हैं। ये प्राथमिक कृषि ऋण समिति (पीएसीएस) के जरिये सभी गांवों को जोड़ते हैं। उन्होंने कहा कि मंच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत, स्वच्छ भारत अभियान, आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री उदय योजना से स्वयं को जोड़ते हुए काम करेगा। 

सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, कीमतों में आज आई बड़ी कमी

देश के टॉप-100 सबसे अमीर रीयल एस्‍टेट डेवलपर्स की लिस्‍ट जारी, जानिए कौन है शीर्ष स्‍थान पर

Write a comment
X