Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टैक्‍स पेयर्स को राहत, 50,000 रुपए से कम के रिफंड तुरंत जारी करने के आदेश

टैक्‍स पेयर्स को राहत, 50,000 रुपए से कम के रिफंड तुरंत जारी करने के आदेश

सरकार ने टैक्‍स अधिकारियों को 50,000 रुपए से कम राशि वाले दावों के निपटान में तेजी लाने का निर्देश दिया है। फिलहाल 5400 करोड़ रुपए की राशि पैंडिंग है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 06, 2015 19:54 IST
टैक्‍स पेयर्स को राहत, 50,000 रुपए से कम के रिफंड तुरंत जारी करने के आदेश- India TV Paisa
टैक्‍स पेयर्स को राहत, 50,000 रुपए से कम के रिफंड तुरंत जारी करने के आदेश

नयी दिल्ली। अपने आयकर रिफंड का इंतजार कर रहे लाखों करदाताओं के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने कर अधिकारियों को 50,000 रुपए से कम राशि वाले दावों के निपटान में तेजी लाने का निर्देश दिया है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार टैक्‍स रिफंड मद में 5400 करोड़ रुपए से अधिक की राशि पैंडिंग है जो कि करदाताओं के लिए बड़ी चिंता बन गई है।

सीबीडीटी को मिले सख्‍त आदेश

अधिकारियों ने बताया कि इसी सप्ताह राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने सीबीडीटी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की जिसके बाद इस बारे में आदेश जारी किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयकरदाताओं की चिंताओं को दूर करने के लिए कदम उठाने व उनकी शिकायतों में कमी लाने का आह्वान किया था। इसके बाद वित्त मंत्रालय करदाता अनुकूल प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रहा है।

सभी टैक्‍स कमिश्‍नर्स के पास पहुंचे आदेश

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने सभी मुख्य आयुक्तों को भेजे निर्देशों में कहा है कि वे आकलन अधिकारियों से कहें कि 50,000 रुपए से कम राशि के रिफंड जारी करने की प्रक्रिया तेज करें। इसके अनुसार एक नवंबर तक 2013-14 आकलन वर्ष के लिए 2.07 लाख आईटी रिटर्न के लिए 659 करोड़ रुपए रिफंड किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement