1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा: केंद्र सरकार ने एक्‍साइज ड्यूटी 3 रुपए प्रति लीटर बढ़ाया

Excise duty on Petrol-Diesel: पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, केंद्र सरकार ने एक्‍साइज ड्यूटी 3 रुपए प्रति लीटर बढ़ाया

सरकार ने आज शनिवार को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। सरकार ने अधिसूचना जारी करके यह जानकारी दी है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: March 14, 2020 10:57 IST
Government, Excise duty, petrol, diesel, excise duty on petrol & diesel- India TV Paisa

Government increases Excise duty on petrol, diesel by Rs 3 per litre

नई दिल्ली। ​सरकार ने आज शनिवार को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में गिरावट से लाभ लेने के प्रयासों के तहत सरकार ने शनिवार को यह कदम उठाया है। एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि पेट्रोल पर विशेष उत्पाद शुल्क प्रति लीटर दो रुपये बढ़ाकर आठ रुपये कर दिया है तो वहीं डीजल पर यह शुल्क दो रुपये बढ़कर अब चार रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला सड़क उपकर भी एक-एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है। 

सरकार के इस फैसले के बाद से देश में पेट्रोल और डीजल के दाम 3 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ जाएंगे। नई दरें आज यानी 14 मार्च से ही लागू हो जाएंगी। उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी का नतीजा सामान्य तौर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के रूप में सामने आता है लेकिन यह अंतरराष्ट्रीय दरों में गिरावट के हिसाब से समायोजित हो जाएगी और कीमतों में इजाफा नहीं होगा।

एक तरफ कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में मचा हुआ है वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार ने आम आदमी पर एक और महंगाई का बम फोड़ दिया है। गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने का सीधा असर आम आदमी पर पड़ता है।  

इंडियन ऑयल (IOC) की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में शनिवार पेट्रोल के दाम (Petrol diesel price on 14 March 2020) 69.87 रुपए प्रति लीटर है। एक्साइज ड्यूटी और सेस बढ़ाने के बाद पेट्रोल की कीमतों में 3 रुपए तक का इजाफा हो जाएगा। सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल सस्ता होने की वजह से ये फैसला लिया गया है।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15