1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार लाने जा रही है भारत बांड ETF की तीसरी किस्त, 12000 करोड़ के निवेश की उम्मीद

सरकार लाने जा रही है भारत बांड ETF की तीसरी किस्त, 12000 करोड़ के निवेश की उम्मीद

सरकार भारत बांड ईटीएफ की तीसरी किस्त चालू वित्त वर्ष में ही लाने की तैयारी कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 13, 2020 14:09 IST
Bharat Bond ETF- India TV Paisa
Photo:PM KISAN

Bharat Bond ETF

नयी दिल्ली। सरकार भारत बांड ईटीएफ की तीसरी किस्त चालू वित्त वर्ष में ही लाने की तैयारी कर रही है। एक सूत्र ने यह जानकारी दी। यह एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के बांड में निवेश करता है। सूत्र ने कहा, ‘‘केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (सीपीएसई) की करीब 12,000 करोड़ रुपये का कोष जुटाने की योजना है। हमारा इरादा भारत बांड ईटीएफ की अगली किस्त अगले कुछ माह में पेश करने का है।’’ 

भारत बांड ईटीएफ की दूसरी किस्त को जुलाई में पेश किया गया था और इसे तीन गुना से अधिक का अभिदान मिला था। इसके जरिये 11,000 करोड़ रुपये जुटाए गए थे। दिसंबर, 2019 में इसकी पहली किस्त के तहत 12,400 करोड़ रुपये की राशि जुटाई गई थी। बांड ईटीएफ के जरिये जुटाए गए कोष से इसमें भाग लेने वाले सीपीएसई या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कर्ज लेने की योजना सुगमता से पूरी होती है। इससे उन्हें अपने पूंजीगत खर्च को भी पूरा करने में मदद मिलती है। 

भारत बांड ईटीएफ ने अपनी दूसरी किस्त के तहत पांच साल और 12 साल की परिपक्वता का विकल्प दिया था। पहली किस्त में परिपक्वता का विकल्प तीन और 10 साल था। ईटीएफ फिलहाल ‘एएए’ रेटिंग वाले सार्वजनिक क्षेत्र के बांड में ही निवेश करता है। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X