Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार ने HFCL का 9,000 करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज माफ किया

सरकार ने HFCL का 9,000 करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज माफ किया

सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की हिंदुस्तान फर्टिलाइजर कारपोरेशन लि. (HFCL) का 9,079 करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर दिया है।

Abhishek Shrivastava
Published on: May 25, 2016 18:22 IST
HFCL का 9,000 करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज माफ, केंद्रीय कैबिनेट ने दी पुनरोद्धार योजना को मंजूरी- India TV Paisa
HFCL का 9,000 करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज माफ, केंद्रीय कैबिनेट ने दी पुनरोद्धार योजना को मंजूरी

नई दिल्ली। सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की हिंदुस्तान फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन लिमिटेड (HFCL) का 9,079 करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर दिया है। सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई के लिए वित्तीय पुनर्गठन पैकेज के तहत यह ऋण समाप्त किया गया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की हुई बैठक में 31 मार्च, 2015 तक बकाया 1,916.14 करोड़ रुपए का सरकारी ऋण तथा उसी तारीख तक बकाया 7,163.35 करोड़ रुपए का कर्ज माफ करने का फैसला किया गया।

मंत्रिमंडल ने HFCL के बकाया के निपटान के लिए बरौनी इकाई के 56 एकड़ एश डाइक भूमि के बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी लि. को स्थानांतरित करने की भी मंजूरी दे दी है। इसमें कहा गया है कि बकाया राशि माफ करने के बाद HFCL का पंजीकरण औद्योगिक एवं वित्तीय पुनर्गठन बोर्ड (बायफर) से हटाया जा सकेगा और उसका नेटवर्थ सकारात्मक हो जाएगा। इससे HFCL की बरौनी इकाई के तेजी से पुनरोद्धार का रास्ता साफ हो सकेगा। यह इकाई 400 प्रत्यक्ष तथा 1,200 अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन करेगी।

यह भी पढ़ें- India’s bad loan: एशिया में भारत की NPA समस्‍या सबसे खराब, 3 साल में बैड लोन बढ़कर हुआ 2.2 लाख करोड़ रुपए

यह बरौनी जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन के लिए एंकर इकाई के रूप में भी काम करेगी। यह पाइपलाइन गेल द्वारा बिछाई जा रही है। यह इकाई जनवरी, 1999 से बंद है। देश के पूर्वी हिस्से में सिर्फ असम के नामरूप में दो छोटी इकाइयों के अलावा कोई अन्य यूरिया इकाई चालू नहीं है।

यह भी पढ़ें- Save Your Tax: होम लोन के टैक्स इनसेंटिव से जुड़ी छह बातें, जिन्हें जानना होगा आपके लिए बेहतर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement