1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Shipping Corp में 63.75 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बेचेगी सरकार, प्राइवेट कंपनियों से मंगाई बोलियां

Shipping Corp में 63.75 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बेचेगी सरकार, प्राइवेट कंपनियों से मंगाई बोलियां

डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (दीपम) ने संभावित खरीदारों से 13 फरवरी, 2021 तक अभिरुचि पत्र (EoI) आमंत्रित करने के लिए प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (PIM) जारी किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 22, 2020 12:49 IST
Govt invites preliminary bids to sell 63.75 pc stake in Shipping Corp of India- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Govt invites preliminary bids to sell 63.75 pc stake in Shipping Corp of India

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Shipping Corp of India) में मैनेजमेंट कंट्रोल ट्रांसफर के साथ अपनी 63.75 प्रतिशत हिस्‍सेदारी की रणनीतिक विनिवेश के लिए प्राइवेट कंपनियों से अभिरुचि पत्रों को आमंत्रित किया है।

डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्‍टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (दीपम) ने संभावित खरीदारों से 13 फरवरी, 2021 तक अभिरुचि पत्र (EoI) आमंत्रित करने के लिए प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (PIM)  जारी किया है। बीएसई पर शिपिंग कॉर्प का शेयर अपने पूर्व बंद से 4.54 प्रतिशत की तेजी के साथ 86.30 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

मौजूदा बाजार मूल्‍य पर, शिपिंग कॉर्प में सरकार को अपनी हिस्‍सेदारी बेचने से 2500 करोड़ रुपये हासिल होंगे। सरकार ने इस विनिवेश प्रक्रिया का प्रबंधन करने के लिए आरबीएसएस कैपिटल एडवाइजर्स एलएलपी को इसका ट्रांजैक्‍शन एडवाइजर नियुक्‍त किया है।

पिछले साल नवंबर में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने शिपिंग कॉरपोरेशन के रणनीतिक विनिवेश को अपनी सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की थी। कोरोना वायरस महामारी के कारण इसके विनिवेश में देरी हुई है।

वित्‍त वर्ष 2020-21 के बजट में 2.1 लाख करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्‍य तय किया गया है। सरकार ने अबतक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में मामूली हिस्‍सेदारी बिक्री और शेयर बायबैक के जरिये 12,380 करोड़ रुपये जुटाए हैं। भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और एयर इंडिया की रणनीतिक बिक्री प्रक्रियाधीन है और दोनों कंपनियों को संभावित खरीदारों की ओर से कई बोलियां प्राप्‍त हुई हैं।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X