1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारी एफडीआई प्रवाह से भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य होने की पुष्टि: सीआईआई

भारी एफडीआई प्रवाह से भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य होने की पुष्टि: सीआईआई

उद्योग मंडल भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने मंगलवार को कहा कि देश में भारी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रवाह से वैश्विक निवेशकों के बीच भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य होने की पुष्टि हुई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 25, 2021 19:57 IST
भारी एफडीआई प्रवाह से भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य होने की पुष्टि: सीआईआई- India TV Paisa
Photo:FILE

भारी एफडीआई प्रवाह से भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य होने की पुष्टि: सीआईआई

नई दिल्ली: उद्योग मंडल भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने मंगलवार को कहा कि देश में भारी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रवाह से वैश्विक निवेशकों के बीच भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य होने की पुष्टि हुई है। देश में वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) 19 प्रतिशत बढ़कर 59.64 अरब डॉलर हो गया। इस दौरान इक्विटी, पुनर्निवेश आय और पूंजी सहित कुल एफडीआई 10 प्रतिशत बढ़कर 81.72 अरब डॉलर हो गया। 

सीआईआई ने कहा, ‘‘बीते साल की बेहद चुनौतीपूर्ण पृष्ठभूमि के बावजूद एफडीआई प्रवाह का मजबूत प्रदर्शन वैश्विक निवेशकों के बीच एक पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में भारत की स्थिति की पुष्टि करता है।’’ उद्योग मंडल ने आगे कहा कि पिछले साल कई और क्षेत्रों में एफडीआई मानकों को उदार बनाने, व्यापार करने में आसानी और महत्वपूर्ण नीतिगत उपायों के जरिये सुधारों की गति को बरकरार रखने पर सरकार के लगातार जोर देने से भारत के प्रति वैश्विक निवेशकों का विश्वास मजबूत हुआ।

Write a comment
erussia-ukraine-news