1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जुलाई से सितंबर के बीच घरों की मांग बढ़ी, 7 मुख्य शहरों की कुल बिक्री दोगुना हुई: JLL

जुलाई से सितंबर के बीच घरों की मांग बढ़ी, 7 मुख्य शहरों की कुल बिक्री दोगुना हुई: JLL

रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी से सितंबर 2021 के बीच घरों की बिक्री 47 प्रतिशत की बढ़त के साथ 77,576 यूनिट पर पहुंच गयी। तिमाही बिक्री में सबसे बड़ा हिस्सा दिल्ली एनसीआर का रहा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 04, 2021 13:57 IST
घरों की बिक्री पर...- India TV Paisa
Photo:FILE

घरों की बिक्री पर कोविड की दूसरी लहर का असर नहीं 

नई दिल्ली। रियल्टी सेक्टर कोरोना महामारी के साये से बाहर निकलने लगा है। बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें तो घरों की बिक्री में तेज बढ़त देखने को मिली है और उसपर कोरोना की दूसरी लहर का खास असर नहीं पड़ा है। प्रॉपर्टी कंसल्टेंट जेएलएल इंडिया के मुताबिक देश के 7 प्रमुख शहरों और क्षेत्रों में घरों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 2 गुना बढ़कर 32,358 यूनिट के स्तर पर पहुंच गयी है। जेएलएल के मुताबिक कोविड संक्रमण के घटते मामले , आर्थिक गतिविधियों से प्रतिबंधों के हटने की वजह से बिक्री में सुधार देखने को मिला है। 

पिछले साल घरों की बिक्री 14,415 के स्तर पर थी वहीं इससे पिछली तिमाही में बिक्री 19635 यूनिट रही थी।  जेएलएल इंडिया की रिपोर्ट में दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, पुणे, बैंग्लुरू और हैदराबाद को शामिल किया गया है। मुंबई क्षेत्र में मुंबई शहर, मुंबई उपनगर, थाणे शहर और नवी मुंबई शामिल है। आंकड़ों में सिर्फ अपार्टमेंट्स की बिक्री को शामिल किया गया है। प्लाट का विकास और विला रिपोर्ट से बाहर हैं। शहरों के लिये जारी आंकड़ों  के अनुसार 2021 की तीसरी तिमाही के दौरान  कोलकाता में बिक्री सबसे तेज बढ़ी है, पिछले साल के मुकाबले सितंबर तिमाही में बिक्री 5 गुना बढ़कर 1974 यूनिट पर पहुंच गयी। पुणे में घरों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 4 गुना बढ़कर 5921 यूनिट पर पहुंच गयी। वहीं बैंग्लुरू में घरों की बिक्री 1742 यूनिट से बढ़कर 5100 यूनिट तक पहुंच गयी।  दिल्ली एनसीआर में बिक्री दोगुना बढ़कर 6689 घरों की बिक्री तक पहुंच गयी। हालांकि दूसरी तरफ चेन्नई में घरों की बिक्री में गिरावट देखने को मिली है। तिमाही के दौरान बिक्री 1570 से घटकर 1500 यूनिट तक आ गयी।    

वहीं रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी से सितंबर 2021 के बीच घरों की बिक्री 47 प्रतिशत की बढ़त के साथ 77,576 यूनिट पर पहुंच गयी। एक साल पहले की इसी अवधि में 52619 यूनिट की बिक्री हुई थी। रिपोर्ट मे जेएलएल ने कहा कि इससे संकेत मिलता है कि कोविड की दूसरी लहर का घरों की बिक्री पर कोई खास असर नहीं पड़ा है।

 

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: लगातार बढ़त के बाद आज मिली राहत, जानिये आपके शहर में आज क्या हैं कीमतें

यह भी पढ़ें: तेल के बाद अब सीएनजी पीएनजी बढ़ा सकती है जेब पर बोझ, जानिये कीमतों में बढ़त पर क्या है अनुमान  

Write a comment
bigg boss 15