Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PVC Aadhaar Card: घर बैठे पूरे परिवार के लिए बनवाएं आधार, ऐसे करें अप्लाई

PVC Aadhaar Card: घर बैठे पूरे परिवार के लिए बनवाएं आधार, ऐसे करें अप्लाई

आईडीएआई द्वारा परिवार के सभी सदस्यों के लिए आधार बनवाने की सुविधा का आप भी लाभ उठा सकते है। यूआईडीएआई ने कुछ समय पहले आधार पीवीसी कार्ड पेश किया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 06, 2021 17:01 IST
PVC Aadhaar Card: घर बैठे पूरे परिवार के लिए बनवाएं आधार, ऐसे करें अप्लाई- India TV Paisa

PVC Aadhaar Card: घर बैठे पूरे परिवार के लिए बनवाएं आधार, ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली: यूआईडीएआई द्वारा परिवार के सभी सदस्यों के लिए आधार बनवाने की सुविधा का आप भी लाभ उठा सकते है। यूआईडीएआई ने कुछ समय पहले आधार पीवीसी कार्ड पेश किया था। पीवीसी आधार कार्ड, एटीएम कार्ड की तरह बना होता है। इसके पानी से खराब होने या टूटने का डर नहीं रहता। आप इसी पीवीसी आधार को परिवार का कोई एक व्यक्ति सभी सदस्यों के लिए अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर बनवा सकता है। 

पहले आधार कार्ड में रजिस्टर्ड नंबर पर ही OTP भेजा जाता था। लेकिन अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी OTP की सुविधा है। अब परिवार का कोई सदस्य बाकी सदस्यों के लिए पीवीसी कार्ड के लिए ऑर्डर कर सकता है। अब आपके पास दोनों ही विकल्प मौजूद है। लेकिन आपको बिना रजिस्टर्ड नबंर पर आधार कार्ड का प्रिव्यू देखने की सुविधा नही मिल पाएगी हालांकि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सुविधा आपको मिलेगी। 

पीवीसी आधार कार्ड की विशेषताएं

आधार पीवीसी कार्ड की विशेषताएं यह है कि यह लंबे समय तक चलेगा और यह दिखने में आकर्षक है। इसके अलावा इसमें लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स हैं। इसके सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, Guilloche Pattern, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट है। पीवीसी कार्ड प्लास्टिक का बना होता है। इस पर आपकी सारी डिटेल्स रहती है। एटीएम कार्ड की तरह इसे आसानी से जेब में रख सकते हैं। 

PVC Aadhaar Card: घर बैठे ही पूरे परिवार के लिए बनवाएं आधार, ऐसे करें अप्लाई

Image Source : AADHAAR
PVC Aadhaar Card: घर बैठे ही पूरे परिवार के लिए बनवाएं आधार, ऐसे करें अप्लाई

PVC आधार कार्ड के लिए घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

  • UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां माय आधार सेक्शन में जाकर ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड पर क्लिक करें। 
  • My Aadhaar Section में जाकर Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करें।
  • अपना 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर या 28 अंकों का एनरोलमेंट आईडी डालें।
  • ‘My Mobile number is not registered' (मेरा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है।) के आगे चेकबॉक्स पर पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर भरकर Send OTP पर क्लिक करें।
  • ‘Terms and Conditions’ के चेकबॉक्स को क्लिक कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • यहां ध्यान रखें कि आपको आधार कार्ड का प्रिव्यू नहीं दिखेगा क्योंकि आपने नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए ओटीपी मंगवाया है।
  • ‘Make Payment’ पर क्लिक करें।
  • पेमेंट गेटवे पेज खुलेगा जिसमें क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए पेमेंट का विकल्प आएगा। यहां आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • पेमेंट सफल होने के बाद रसीद जेनेरेट होगा जिसे पीडीएफ फॉर्मेट के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर एसएमएस के जरिए मिलेगा. इसके जरिए आप डिस्पैच होने से पहले तक आधार पीवीसी कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • एक एसएमएस आपको ऐसा भी आएगा जिसमें AWB Number होगा। इस नंबर के जरिए आप आधार पीवीसी कार्ड को डिस्पैच होने के बाद ट्रैक कर सकते हैं कि कि यह कब डिस्पैच हुआ और कब तक आपके पास पहुंचेगा।
  • आधार पीवीसी कार्ड रजिस्टर्ड पते पर 15 वर्किंग दिनों में पहुंच जाएगा। इस कार्ड के डिस्पैच से लेकर डिलीवरी तक की सारी जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए भेज दी जाएगी।

ATM कार्ड जैसे आधार के लिए देने होंगे मात्र 50 रुपए

ATM कार्ड की तरह दिखने वाले इस पीवीसी कार्ड के लिए आपको मात्र 50 रुपए देने होंगे। पैसों का भुगतान करने के बाद यह कॉर्ड स्पीड पोस्ट के जरिये आपके घर तक पहुंच जाएगा। डिलीवरी के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement