Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज ट्रेन!

भारत में दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज ट्रेन!

भारत में हाईस्‍पीड टेल्‍गो या फिर बुलट ट्रेन अभी दूर की कौड़ी लग रही हो। लेकिन अब उससे पहले भारत में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का सपना जरूर पूरा हो सकता है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 16, 2016 12:37 IST
भारत में दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज ट्रेन! सिर्फ 1 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्‍ली से मुंबई- India TV Paisa
भारत में दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज ट्रेन! सिर्फ 1 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्‍ली से मुंबई

नई दिल्‍ली। भारत में हाईस्‍पीड टेल्‍गो या फिर बुलट ट्रेन अभी दूर की कौड़ी लग रही हो। लेकिन अब उससे पहले भारत में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का सपना जरूर पूरा हो सकता है। अमेरिका की स्टार्टअप हाइपरलूप टेक्नोलॉजी ने भारत में हाई-स्पीड ट्रेन लाने की मंशा जाहिर की है। सबसे दिलचस्प बात ये है कि ये स्टार्टअप बुलेट ट्रेन से 3 गुना ज्यादा तेज दौड़ने वाली अपनी पहली हाईस्पीड ट्रेन को भारत में ही शुरू करना चाहती है। यह ट्रेन न सिर्फ हवाई जहाज से आधे समय में आपको पहुंचाएगी, बल्कि इसका किराया भी प्‍लेन के मुकाबले काफी कम होगा।

टैल्‍गो ने पीछे छोड़ा राजधानी को, दिल्‍ली से मुंबई पहुंचाएगी 13 घंटे से भी कम समय में

तस्‍वीरों में देखिए दुनिया की सबसे तेज ट्रेन

World fastest train Hyperloop

8 (15) IndiaTV Paisa

7 (18) IndiaTV Paisa

2 (53) IndiaTV Paisa

1 (60) IndiaTV Paisa

9 (10)IndiaTV Paisa

6 (29) IndiaTV Paisa

3 (51) IndiaTV Paisa

4 (49) IndiaTV Paisa

5 (45) IndiaTV Paisa

1200 किमी. प्रतिघंटे की स्‍पीड

इस ट्रेन की स्‍पीड की बात करें तो यह आपके रौंगटे खड़े कर सकती है। हाइपरलूप के मुताबिक दुनिया की सबसे हाई स्पीड ट्रेन 1200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। हाइपरलूप टेक्नोलॉजी पर चलने वाली इस ट्रेन का आइडिया टेस्ला के फाउंडर एलॉन मस्क लेकर आए हैं। सबसे दिलचस्प बात ये है कि हवा से बात करने वाली ये ट्रेन दरअसल, वैक्यूम ट्यूब में चलती है। इस ट्रेन को हकीकत का रूप देने वाली अमेरिकी स्टार्टअप हाइपरलूप ट्रांसपोर्ट टेक्नोलॉजी यानी एचटीटी भारत में अपनी पहली हाई-स्पीड ट्रेन लाना चाहती है।

इंडियन रेलवे ने रचा इतिहास, 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी टैल्गो ट्रेन

30 मिनट में चेन्‍नई से बेंगलुरू

स्टार्टअप का दावा है कि इस ट्रेन से चेन्नई से बंगलुरु की दूरी आधे घंटे से भी कम वक्त में तय हो सकेगी। जबकी ट्रैवलिंग खर्च हवाई सफर के मुकाबले आधा होगा। अनुमान के मुताबिक कंपनी 500 किलोमीटर के लिए 30 डॉलर यानी 2000 रुपये तक चार्ज कर सकती है। वहीं एक हाइपरलूप ट्रेन में एक दिन में करीब 1 लाख 44 हजार लोग ट्रैवल कर सकेंगे। यही नहीं, भारत में हाइपरलूप की एंट्री के लिए ये स्टार्टअप जल्द ही सरकार के साथ चर्चा भी करने वाली है। कंपनी को उम्मीद है कि ये सेवा 2019 तक शुरू हो जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement