Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अफगानिस्‍तान में तालिबानी शासन से भारत को हुआ बड़ा नुकसान, चीनी का निर्यात पूरी तरह हुआ ठप

अफगानिस्‍तान में तालिबानी शासन से भारत को हुआ बड़ा नुकसान, चीनी का निर्यात पूरी तरह हुआ ठप

अफगानिस्तान, भारतीय चीनी निर्यात के लिए शीर्ष तीन गंतव्यों में से एक है। वहां हर वर्ष लगभग छह-सात लाख टन चीनी का निर्यात किया जाता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 01, 2021 21:03 IST
India's sugar export to Afghanistan almost comes to halt- India TV Paisa
Photo:AP

India's sugar export to Afghanistan almost comes to halt

नई दिल्‍ली। तालिबान द्वारा अफगानिस्तान अफगानिस्तान में सरकार को बेदखल करने और  काबुल पर कब्जा करने के बाद से भारत को बड़ा नुकसान हुआ है। अफगानिस्‍तान को भारत का चीनी निर्यात लगभग ठप हो गया है। भारतीय व्यापारियों ने वहां की मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऑर्डर रद्द करने की सूचना दी है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। अफगानिस्तान, भारतीय चीनी निर्यात के लिए शीर्ष तीन गंतव्यों में से एक है। वहां हर वर्ष लगभग छह-सात लाख टन चीनी का निर्यात किया जाता है।

व्यापार आंकड़ों के अनुसार, इस महीने समाप्त होने वाले चालू 2020-21 चीनी सत्र में अब तक लगभग साढ़े छह लाख टन चीनी का निर्यात किया जा चुका है। चीनी का मौसम अक्टूबर से सितंबर तक चलता है। खाद्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव सुबोध कुमार सिंह ने कहा कि अफगानिस्तान को हमारा चीनी निर्यात वहां की मौजूदा स्थिति के कारण प्रभावित हुआ है। कुछ ऑर्डर रद्द कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि, नई व्यवस्था के तहत सामान्य स्थिति बहाल हो जाने के बाद अफगानिस्तान को चीनी का निर्यात अगले सत्र में फिर से शुरू हो जाना चाहिए।

मौजूदा समय में, भारत-अफगानिस्तान व्यापार नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं पाकिस्तान ने भारत से चीनी नहीं खरीदने का फैसला किया है। ब्राजील के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश- भारत, वर्ष 2020-21 के सत्र में अब तक 60 लाख टन से अधिक चीनी का निर्यात कर चुका है। भारत में चालू 2020-21 सत्र में चीनी का उत्पादन 3.1 करोड़ टन रहने का अनुमान है। 

2001 में अमेरिकी सेना ने तालिबान को सत्‍ता से बाहर कर दिया था। लेकिन अमेरिकी सेना द्वारा अफगानिस्‍तान से बाहर निकलने के तुरंत बाद ही वहां की सरकार गिर गई और राष्‍ट्रपति अशरफ गानी द्वारा देश छोड़कर भागने के बाद तालिबान लड़ाकों ने एक बार फ‍िर अफगानिस्‍तान के अधिकांश हिस्सों पर कब्‍जा जमा लिया।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ने किया 125 रुपये का विशेष सिक्‍का जारी

यह भी पढ़ें: सोने को लेकर लगातार तीसरे दिन आई खुशखबरी

यह भी पढ़ें: Tesla जल्‍द लॉन्‍च करेगी भारत में अपनी ई-कार, चार मॉडल्‍स को पेश करने की मिली हरी झंडी

यह भी पढ़ें: रिकॉर्ड महंगे पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर तेल कंपनियों ने दी ये जानकारी

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान ने टीकाकरण के लिए बनाए अजीबो-गरीब नियम

यह भी पढ़ें: Kia ने भारत में नए फीचर्स के साथ लॉन्‍च किया Seltos का नया मॉडल

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement