Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेलवे ने सभी हेल्पलाइन को एकल नंबर में समाहित किया, हर तरह की पूछताछ-शिकायतें के लिए डायल करें 139

रेलवे ने सभी हेल्पलाइन को एकल नंबर में समाहित किया, हर तरह की पूछताछ-शिकायतें के लिए डायल करें 139

रेलवे ने गुरुवार को यात्रियों को बड़ी सहूलियत दी है। रेलवे ने तमाम हेल्पलाइन नंबर को समाहित कर केवल एक नंबर 139 बना दिया है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: January 03, 2020 9:27 IST
rail passengers, Indian Railways, Railway Helpline number,- India TV Paisa

भारतीय रेलवे ने सभी हेल्पलाइन को एकल नंबर 139 में समाहित किया। File Photo

नयी दिल्ली। भारतीय रेल ने अपने सभी हेल्पलाइन नंबरों को एकल नंबर 139 में समाहित कर दिया है। इससे यात्रा के दौरान यात्रियों को जानकारी प्रदान करने और शिकायतों के शीघ्र निपटारे में आसानी होगी। एक बयान में गुरुवार को यह जानकारी दी गई। नया हेल्पलाइन नंबर 139 सभी पूर्ववर्ती हेल्पलाइन नंबरों (182 को छोड़कर) की जगह लेगा। इससे यात्रियों को नंबर याद रखने और रेल यात्रा के दौरान किसी भी जरूरत के लिए रेलवे से संपर्क करने में सुविधा होगी। 

12 भाषाओं में उत्तर की सुविधा

भारतीय रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर बारह भाषाओं में उत्तर की सुविधा उपलब्ध होगी और यह इंटरैक्टिव वॉइस रेस्पोंस प्रणाली (आईवीआरएस) पर आधारित होगा। इस नंबर पर स्मार्ट फोन ही नहीं बल्कि किसी भी फोन से कॉल की जा सकेगी और कॉलर का तुरंत कॉल सेंटर एग्जिक्यूटिव से संपर्क हो जाएगा। 

तमाम सुविधाओं के अलग-अलग बटन

सुरक्षा और चिकित्सकीय सहायता के लिए यात्रियों को 1 दबाना होगा और कॉलर का तुरंत कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव से संपर्क हो जाएगा। पूछताछ के लिए यात्रियों को 2 दबाना होगा जिससे अन्य सुविधाओं के लिए कॉल की जा सकेगी। संख्या 3 दबाने पर खानपान संबंधी शिकायतों का निपटारा होगा और 4 दबाने पर सामान्य शिकायतों की सुनवाई होगी। सतर्कता के लिए 5 दबाना होगा और दुर्घटना के दौरान पूछताछ के लिए 6 दबाना होगा। किसी शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई यह जानने के लिए 9 दबाने के बाद * (स्टार) दबाने से कॉल सेंटर एग्जिक्यूटिव से बात हो सकेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement