Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मोबाइल पर मिलेंगे ट्रेन के जनरल टिकट, रेलवे लाने जा रही ये नई फैसलिटी

मोबाइल पर मिलेंगे ट्रेन के जनरल टिकट, रेलवे लाने जा रही ये नई फैसलिटी

अब आपकी ट्रेन टिकट लेने के इंतजार में नहीं छूटेगी। आईटारसीटीसी जल्द जनरल टिकट भी मोबाइल पर देने की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: September 16, 2016 10:57 IST
मोबाइल पर मिलेंगे ट्रेन के जनरल टिकट, रेलवे लाने जा रही ये नई फैसलिटी- India TV Paisa
मोबाइल पर मिलेंगे ट्रेन के जनरल टिकट, रेलवे लाने जा रही ये नई फैसलिटी

नई दिल्ली। अब आपकी ट्रेन टिकट लेने के इंतजार में नहीं छूटेगी। IRCTC जल्द जनरल टिकट भी मोबाइल पर देने की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। शुरुआत में यह योजना पश्चिम रेलवे में एटीवीएम वाली स्टेशन पर उपलब्ध होगी। पश्चिम रेलवे मूल्याकंन कर रही है कि किस मंडल के किस रेलवे स्टेशन पर सबसे अधिक जनरल टिकट की बिक्री होती है।

ये भी पढ़े: अब ऑनलाइन बुक कर सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट, IRCTC जल्द शुरू करेगी यह सर्विस

जल्द शुरू होगी ये नई योजना

यात्रियों को मोबाइल पर आईआरसीटीसी के द्वारा यात्रा के लिए आरक्षण कराने की सुविधा थी। अब रेलवे जनरल यात्रा के टिकट व प्लेटफॉर्म टिकट भी इस सेवा में जोड़ने वाली है। इसके लिए पैसेंजर, मेल, एक्सपे्रस ट्रेन के अनारक्षित टिकट को मोबाइल से बुक करने रेलवे सूचना प्रणाली यानी क्रिस से मिलकर इसे शुरू करने जा रही है। इसके लिए पश्चिम रेलवे सहित सभी जोन को रेलवे ने निर्देश जारी किए हैं।

ये भी पढ़े: जल्‍द ही ट्रेन में सफर के लिए जरूरी होगा आधारकार्ड, IRCTC ने शुरू की तैयारी

ऐसे मिलेगा जनरल टिकट

  • यात्री को सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को एप्लीकेशन में रजिस्टर्ड करना होगा। इसमें नंबर के अलावा शहर का नाम, यात्रा की तारीख, यूजर नाम, पासवर्ड आदि लिखना होगा।
  • इसके बाद यात्री को विकल्प मिलेंगे कि वह जनरल टिकट चाहता है या प्लेटफॉर्म टिकट। अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए यात्री को वॉलेट बनाना होगा।
  • इस वॉलेट में यात्री 100 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक का टिकट खरीद सकेगा। इसे वेब पोर्टल के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकेगा।
  • विकल्प के चयन के बाद यात्री से यात्रा स्थान कि यात्रा व वापसी का टिकट के बारे में पूछा जाएगा। एक बार में यात्री अधिकतम चार ट्रेन के सामान्य टिकट ले सकेगा।
  • इसके बाद यात्री के मोबाइल में राशि कटने के बाद संदेश मिलेगा जिसमें उसे टिकट की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा यात्री चाहे तो एटीवीएम में गुप्त कोड संदेश लिखकर भी टिकट का प्रिंट आउट ले सकेगा।

कर रहे हैं तैयारी

आईआरसीटीसी के प्रवक्ता प्रदीप कुंडा के मुताबिक यात्रियों को ऑनलाइन जनरल टिकट बुकिंग सुविधा शीघ्र मिलेगी। इसके लिए हम पश्चिम रेलवे सहित सभी जोन के साथ मिलकर तैयारी कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement