1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेलवे यात्रियों को मिलेगा डबल तोहफा, काशी-महाकाल एक्सप्रेस को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

पीएम मोदी रेलवे यात्रियों को देंगे एक और तोहफा, काशी-महाकाल एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी.के. यादव  ने बताया कि तीसरी प्राइवेट ट्रेन वाराणसी से लखनऊ और इलाहाबाद के रास्ते इंदौर के लिए चलने वाले काशी-महाकाल एक्सप्रेस की शुरुआत 16 फरवरी से हो रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 15, 2020 17:24 IST
Kashi Mahakal Express, indian railway, IRCTC, indore, varanasi- India TV Paisa

Kashi Mahakal Express 

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को डबल तोहफा देने जा रहा है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी.के. यादव  ने बताया कि तीसरी प्राइवेट ट्रेन वाराणसी से लखनऊ और इलाहाबाद के रास्ते इंदौर के लिए चलने वाले काशी-महाकाल एक्सप्रेस की शुरुआत 16 फरवरी से हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से रविवार (16 फरवरी) को इस हमसफर क्लास ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। एसी बोगियों वाली यह ट्रेन 20 फरवरी से नियमित रूप से चलेगी।

यह देश की तीसरी कॉरपोरेट ट्रेन होगी, तेजस की तरह इसका संचालन भी आइआरसीटीसी के पास होगा। यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग वाराणसी में काशी विश्वनाथ, उज्जैन में महाकालेश्वर और इंदौर के पास ओंकारेश्वर को जोड़ेगी। ट्रेन सप्ताह में दो दिन लखनऊ और एक दिन प्रयागराज होकर चलेगी। ध्यान रहे कि यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिग वाराणसी में काशी विश्वनाथ, उज्जैन में महाकालेश्वर और इंदौर के पास ओंकारेश्वर को जोड़ेगी। ट्रेन सप्ताह में दो दिन लखनऊ और एक दिन प्रयागराज होकर चलेगी। काशी महाकाल एक्सप्रेस में टूर पैकेज भी होगा।

होली के बाद रामायण सर्किट ट्रेन का होगा शुभारंभ

भारतीय रेलवे होली के बाद रामायण सर्किट ट्रेन शुरू करने जा रहा है। यह ट्रेन भगवान राम से जुड़े स्थानों को ट्रेन के जरिये जोड़ेगी। आईआरटीसी जल्द ही इसकी रूपरेखा जारी करेगा। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी.के. यादव ने बताया कि इस सर्किट ट्रेन को इस कदर डिजाइन किया जा रहा है कि सफर के दौरान यात्रियों को तीर्थाटन का अनुभव कराया जा सके। ट्रेन के अंदर भजन-कीर्तन के ऑडियो और वीडियो की व्यवस्था की गई है।

काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन की टाइमिंग

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन यादव के मुताबिक, काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 82401 मंगलवार और गुरुवार को दोपहर 2.45 बजे वाराणसी से चलकर शाम 7.05 बजे लखनऊ आएगी। यहां से कानपुर, बीना, भोपाल, उज्जैन होते हुए अगले दिन सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंचेगी। ट्रेन 82402 इंदौर से बुधवार व शुक्रवार सुबह 10. 55 बजे चलकर रात 11. 40 बजे कानपुर 1. 20 बजे लखनऊ होते हुए सुबह छह बजे वाराणसी पहुंचेगी।

हर रविवार को वाराणसी से चलेगी काशी महाकाल एक्सप्रेस

ट्रेन 82403 काशी-महाकाल एक्सप्रेस प्रत्येक रविवार दोपहर 3.15 बजे वाराणसी से चलकर इलाहाबाद होते हुए अगली सुबह 9. 40 बजे इंदौर पहुंचेगी। जबकि 82404 एक्सप्रेस प्रत्येक सोमवार सुबह 10.55 बजे इंदौर से चलकर रात 11.40 बजे कानपुर, 2.35 बजे इलाहाबाद होते हुए सुबह पांच बजे वाराणसी पहुंचेगी।

सबसे खास बात ये है कि यह काशी-महाकाल एक्सप्रेस आईआरसीटीसी की पहली लंबी दूरी की ओवरनाइट जर्नी ट्रेन होगी। पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार हो जाने के बाद काशी महाकाल एक्सप्रेस के छूटने से 4 घंटे 5 मिनट पहले स्टेशन पर करंट बुकिंग उपलब्ध होगी। वेटिंग और कन्फर्म ई-टिकट दोनों के मामले में बुकिंग कैंसिल करने पर यात्रियों को पूरा किराया रिफंड हो जाएगा।

10 लाख का यात्री बीमा भी मिलेगा

आइआरसीटीसी के मुताबिक काशी महाकाल एक्सप्रेस के हर यात्री को 10 लाख रुपए का यात्रा बीमा भी उपलब्ध होगा। इस काशी महाकाल एक्सप्रेस के लिए टिकट की बुकिंग केवल IRCTC वेबसाइट और इसके मोबाइल ऐप ‘Irctc Rail Connect’ के जरिए की जा सकेगी। ट्रेन में 120 दिनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड होगा और केवल जनरल व फॉरेन टूरिस्ट कोटा रहेगा।

Write a comment
X