1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Janata Curfew: इंडिगो महज 60 फीसदी घरेलू उड़ानों का करेगी परिचालन, कोरोना का कहर जारी

Janata Curfew: इंडिगो महज 60 फीसदी घरेलू उड़ानों का करेगी परिचालन, कोरोना का कहर जारी

इंडिगो ने शुक्रवार को कहा कि रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर वह महज 60 प्रतिशत घरेलू उड़ानों का परिचालन करेगी। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: March 21, 2020 8:07 IST
Janta curfew, IndiGo, domestic flights- India TV Paisa

Janta curfew: IndiGo says Will operate only 60 pc domestic flights on Sunday

नयी दिल्ली। इंडिगो ने शुक्रवार को कहा कि रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर वह महज 60 प्रतिशत घरेलू उड़ानों का परिचालन करेगी। इसके अलावा, इस महामारी के चलते एयरलाइन की मांग में कमी आयी है, उसके मद्देनजर वह अपनी घरेलू उड़ानों में फिलहाल 25 प्रतिशत कमी कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोरोना वायरस के चलते नागरिकों से रविवार को सुबह छह बजे से लेकर रात नौ बजे तक अपने घरों से बाहर नहीं निकलकर जनता कर्फ्यू करने की अपील की थी।

इंडिगो ने कहा, ‘‘ 22 मार्च को रविवार के दिन के लिए प्रधानमंत्री द्वारा 19 मार्च को घोषित किये गये जनता कर्फ्यू के मद्देनजर एयरलाइन अपने सामान्य उड़ानों में से करीब 60 फीसदी का ही संचालन करेगी और उस दिन बस अत्यावश्यक यात्रा जरूरतों को पूरा करेगी।’’ 

इंडिगो ने खड़े किये 30 विमान

सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के प्रयासों के तहत एक सप्ताह के लिये अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बंद करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के कारण किफायती विमानन सेवा प्रदाता कंपनी इंडिगो को अपने बेड़े के 30 विमानों को खड़ा करना पड़ा है। एक सूत्र ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। इंडिगो पश्चिम एशिया, दक्षिण पूर्वी एशिया, दक्षिण एशिया, चीन और तुर्की के 24 शहरों के लिये अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन करती है।

विमानन कंपनी के एक सूत्र ने पीटीआई- भाषा से कहा, ‘‘सरकार द्वारा 22 मार्च से अगले एक सप्ताह के लिये अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद करने के तात्कालिक निर्णय के बाद इंडिगो ने अपने बेड़े के 30 विमानों को खड़ा कर दिया है। इनमें से अधिकांश विमान अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन से जुड़े थे।’’

बता दें कि, इंडिगो के बेड़े में कुल 258 विमान हैं। इनमें 13 एयरबस ए321, 220 ए320 तथा 25 क्षेत्रीय जेट विमान हैं। हालांकि, कंपनी ने अपने बयान में खड़े किये गये विमानों की संख्या की पुष्टि नहीं की, लेकिन उसने कहा कि उसके कुछ विमानों का इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। 

दुनियाभर में अबतक 11,015 लोगों की हो चुकी है मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस के ढाई लाख से अधिक मामले सामने आये हैं। एएफपी ने आधिकारिक सूत्रों के आधार पर शुक्रवार को यह आंकड़ा दिया। दुनिया के 163 देशों से इस रोग के कम से कम 256,296 मामले सामने आये और 11015 मरीजों की मौत हो गयी। कोरोना वायरस संक्रमण के 63 नये मामले सामने आने के बाद शुक्रवार की शाम को देश में इस संक्रमण के कुल मामले आईसीएमआर के अनुसार बढ़कर 236 हो गये जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का आंकड़ा 223 है। इस बीच दिल्ली और महाराष्ट्र सरकारों ने इस बीमारी की रोकथाम के लिए सार्वजनिक स्थानों को बंद करने की घोषणा की।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15