1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महंगा हुआ हवाई जहाज का ईंधन, क्या बढ़ेंगी पेट्रोल डीजल की भी कीमतें?

महंगा हुआ हवाई जहाज का ईंधन, क्या बढ़ेंगी पेट्रोल डीजल की भी कीमतें?

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 01, 2021 15:20 IST
महंगा हुआ हवाई जहाज...- India TV Paisa
Photo:SHELL

महंगा हुआ हवाई जहाज का ईंधन, क्या बढ़ेंगी पेट्रोल डीजल की भी कीमतें? 

देश में कोरोना संकट के बीच महंगाई भी सिर उठाने लगाने लगी है। 1 मई को देश की प्रमुख तेल कंपनियों ने जेट फ्यूल की ताजा कीमतों की घोषणा कर दी है। मई के लिए कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। बता दें कि पिछले महीने जेट फ्यूल की कीमतों में कटौती की गई थी। मई में जेट फ्यूल की कीमत में 6.7 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। 

शनिवार को हुई बढ़ोतरी के बाद से एविएशन टर्बाइन फ्यूल प्राइज 3885 प्रति किलोलीटर बढ़ गई है। सरकारी तेल कंपनियों द्वारा जारी कीमतों मुताबिक, इसके बाद से नई दिल्ली में जेट फ्यूल की कीमत 61690.28 प्रति किलोलीटर हो गई है। अप्रैल में 3 फीसदी की कमी हुई थी। उसके बाद 16 अप्रैल को 1 फीसदी यानी 568.88 प्रति किलोलीटर के हिसाब से कमी हुई है। 

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

16 दिनों से स्थिर हैं पेट्रोल डीजल के दाम 

भारत में चुनावों के चलते पिछले 16 दिन से पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव नहीं हुआ है। ऑयल कंपनी अधिकारियों का अंदेशा है कि रेट जल्द ही बढ़ भी सकते हैं. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में वीक डॉलर की वजह से इंटरनेशनल मार्केट में कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। 15 अप्रैल को आखिरी बार तेल की कीमतों में कटौती की गई थी। पिछले महीने पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में तीन बार बदलाव देखने को मिला। 24 और 25 मार्च को पेट्रोल और डीज़ल सस्ता हुआ था। इसके के बाद होली के अगले दिन यानी 30 मार्च को एक बार फिर इनकी कीमतों में कटौती देखने को मिली। इन तीन दिनों में कुल मिलाकर पेट्रोल और डीज़ल के दाम क्रमश: 60 पैसे और 61 पैसे प्रति लीटर तक कम हुए थे।

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

6 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल

1 जनवरी से लेकर आज तक पेट्रोल की कीमत में 6.69 रुपये की बढ़ोत्तरी हो चुकी है। इस साल की शुरुआत में 1 जनवरी को 83.71 रुपये की दर से बिक रहा था। वहीं 1 फरवरी को पेट्रोल 86.30 रुपये पर बिक रहा था। पिछली बार 30 मार्च को तेल की कीमतों में कटौती हुई थी। पश्चिम बंगाल सहित 5 राज्यों में जारी चुनावों के बीच पेट्रोल डीजल की कीमतों में 27 फरवरी के बाद से कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है।

Write a comment
erussia-ukraine-news