1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ग्रीन जोन में आभूषण कारोबारियों ने दुकानें खोलीं, बिक्री सिर्फ 20 से 25 प्रतिशत

ग्रीन जोन में आभूषण कारोबारियों ने दुकानें खोलीं, बिक्री सिर्फ 20 से 25 प्रतिशत

कारोबारियों के मुताबिक एक माह में कारोबार सामान्य स्थिति में पहुंच सकता है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 10, 2020 15:26 IST
Gold stores open sales fall- India TV Paisa
Photo:FILE

Gold stores open sales fall

नई दिल्ली। ग्रीन जोन के आभूषण कारोबारियों ने अपनी दुकानें खोलनी शुरू कर दी है। हालांकि, अभी रत्न एवं आभूषण उद्योग का कारोबार काफी सुस्त है। कारोबारियों का कहना है कि उनकी बिक्री सामान्य की तुलना में मात्र 20 से 25 प्रतिशत रह गई है। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन-तीन के दौरान आवश्यक वस्तुओं तथा पास-पड़ोस तथा गली-मोहल्लों की दुकानों को खोलने की अनुमति दी है। अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (जीजेएफ) के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने पीटीआई-भाषा से कहा कि पिछले एक सप्ताह के दौरान स्थानीय प्राधिकरणों से अनुमति के बाद कुछ राज्यों में आभूषण कारोबारियों ने अपनी दुकानें खोली हैं। उन्होंने कहा कि इन खुदरा कारोबारियों की बिक्री मात्र 20 से 25 प्रतिशत है। इनके पास लोग शादी-ब्याह की खरीदारी के लिए आ रहे हैं, क्योंकि सोने का भाव चढ़ रहा है। इसके अलावा कुछ लोगों ने अक्षय तृतीया पर सोने का ऑनलाइन ऑर्डर बुक किया था। अब वे दुकानों पर आकर डिलिवरी ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि देश में इस समय सोना 45,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर चल रह है।

पद्मनाभन ने कहा कि हमारी निगाह इस बात पर है कि 18 मई तक कोविड-19 की क्या स्थिति रहती और सरकार इस बारे में क्या निर्णय लेती है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में सर्राफा कारोबारियों ने दुकानें खोलने की अनुमति के लिए स्थानीय अधिकारियों से संपर्क किया है।

इस बीच, कल्याण ज्वेलर्स ने राज्य सरकारों से अनुमति मिलने के बाद पिछले सप्ताह अपने दस स्टोर खोल लिए हैं। इनमें एक-एक स्टोर ओड़िशा, असम और पुडुचेरी तथा सात कर्नाटक में हैं। कल्याण ज्वेलर्स के कार्यकारी निदेशक रमेश कल्याणरमन ने कहा कि हमने पिछले सप्ताह से 10 स्टोर खोले हैं। कोविड-19 के मद्देनजर हमने सामाजिक दूरी और हैंड सैनिटाइजेशन जैसे सभी आवश्यक कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय सरकारों से विचार-विमर्श के बाद ये स्टोर खोले गए हैं। अभी हमारे यहां शादी-विवाह के लिए खरीदारी हो रही है। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक है। उनके मुताबिक स्थानीय सरकारों की अनुमति मिलने के बाद हम अपने सभी स्टोरे खोलेंगे। सारे स्टोर खुलने के बाद हमें उम्मीद है कि एक माह में हम सामान्य कारोबार की स्थिति में पहुंच जाएंगे।

इस बीच, टाटा समूह के आभूषण ब्रांड तनिष्क ने शनिवार को घोषणा की कि वह चरणबद्ध तरीके से देशभर में अपने 328 स्टोर खोलेगी। कंपनी ने इसकी शुरुआत रविवार को 50 स्टोरों के साथ की है।

Write a comment
X