Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फरवरी में नये सब्सक्राइबर जोड़ने में सबसे आगे रहा Jio, एयरटेल और VI ने भी दर्ज की बढ़त

फरवरी में नये सब्सक्राइबर जोड़ने में सबसे आगे रहा Jio, एयरटेल और VI ने भी दर्ज की बढ़त

भारती एयरटेल के सब्सक्राइबर की संख्या फरवरी के दौरान 37,37,645 रही है। वहीं वोडाफोन आइडिया के सब्सक्राइबर की संख्या 6,52,665 बढ़ गयी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 11, 2021 21:59 IST
फरवरी में सबसे आगे...- India TV Paisa
Photo:JIO

फरवरी में सबसे आगे जियो

नई दिल्ली। फरवरी के महीने में नये सब्सक्राइबर जोड़ने के मामले में सबसे आगे रिलायंस जियो रही। फरवरी के दौरान 42,66,810 नये सब्सक्राइबर जोड़े। ट्राई के द्वारा जारी आंकड़ों में ये जानकारी मिली है। वहीं दूसरे नंबर पर भारती एयरटेल रही, जिसके सब्सक्राइबर की संख्या माह के दौरान 37,37,645 बढ़ गयी। फरवरी के दौरान वोडाफोन आइडिया ने भी अपना सब्सक्राइबर बेस बढ़ाया। माह के दौरान वीआई के सब्सक्राइबर की संख्या 6,52,665 बढ़ गयी। फऱवरी के दौरान कोरोना का डर घटने और कारोबारी गतिविधियां वापस बढ़ोतरी दर्ज करने के बाद लोगों के काम पर लौटने से सब्सक्राइबर की संख्या भी बढ़ी, इससे पहले लॉकडाउन के दौरान लोगों के घरों को वापस लौटने से टेलीकॉम कंपनियों के सब्सक्राइबर बेस को झटका लगा था।

सब्सक्राइबर के आधार पर बाजार में निजी कंपनियों की हिस्सेदारी 89.57 प्रतिशत और सरकारी कंपनियों की हिस्सेदारी 10.43 प्रतिशत है। वहीं कंपनियों में जियो की हिस्सेदारी 35.54 प्रतिशत, भारती एयरटेल की हिस्सेदारी 29.83, वोडाफोन आइडिया की हिस्सेदारी 24.20 प्रतिशत, है। वहीं बीएसएनल की हिस्सेदारी 10.14 प्रतिशत और एमटीएनएल की हिस्सेदारी 0.28 प्रतिशत है। कुल संख्या में बढ़त के मामले में भले ही जियो पहले स्थान पर हो लेकिन ग्रोथ के मामले में बाजी भारतीय एयरटेल ने मारी है। कंपनी ने फरवरी के महीने में 1.08 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है वहीं जियो की ग्रोथ 1.04 प्रतिशत रही है। वायरलैस सब्सक्राइबर में ग्रोथ के मामले में बिहार और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर बाकी राज्यों में बढ़त देखने को मिली है। सबसे ज्यादा 4.83 प्रतिशत की बढ़त मुंबई में दर्ज हुई है। 

फरवरी के दौरान 1.16 करोड़ सब्सक्राइब्रर ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिये आवेदन दिया। माह के अंत तक कुल पोर्टेबिलिटी आवेदन बढ़कर 56.3 करोड़ हो गये। इसमें से सबसे ज्यादा 4.7 करोड़ आवेदन महाराष्ट्र से मिले हैं।

यह भी पढ़ें: अपने आधार को बनाएं और सुरक्षित, घर बैठे मिनटों में नंबर करें लॉक या अनलॉक

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच Google Pay यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द शुरू हो सकती है ये खास सुविधा

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement