Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Real Estate: त्योहारी सीजन में भी नहीं राहत, 10 फीसदी तक घट सकती है घरों की बिक्री

Real Estate: त्योहारी सीजन में भी नहीं राहत, 10 फीसदी तक घट सकती है घरों की बिक्री

जेएलएल इंडिया के मुताबिक चालू त्योहारी सीजन के दौरान घरों की बिक्री 15 से 20% बढ़ सकती है, जो कि पिछले साल से 10% कम है और Real Estate के लिए निराशाजनक है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: October 18, 2015 14:44 IST
Real Estate: त्योहारी सीजन में भी नहीं राहत, 10 फीसदी तक घट सकती है घरों की बिक्री- India TV Paisa
Real Estate: त्योहारी सीजन में भी नहीं राहत, 10 फीसदी तक घट सकती है घरों की बिक्री

नई दिल्ली। मंदी की मार झेल रहे Real Estate सेक्टर को त्योहारी सीजन से भी बड़ी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। प्रॉपर्टी कंसल्टिंग फर्म जेएलएल इंडिया के मुताबिक चालू त्योहारी सीजन के दौरान घरों की बिक्री 15 से 20 फीसदी बढ़ सकती है। जबकि सामान्य तौर पर हर साल त्योहारी सीजन में घरों की बिक्री 25-30 फीसदी बढ़ जाती है। यानी इस साल त्योहारी सीजन में पिछले साल के मुकाबले 10 फीसदी कम बिक्री का अनुमान है। जेएलएल ने कहा कि बड़े शहरों में घरों की कीमत ज्यादा होने और रियल एस्टेट सेक्टर के कमजोर सेंटिमेंट के कारण बिक्री का ग्रोथ रेट कम रह सकता है।

जेएलएल इंडिया के कंट्री हेड अनुज पुरी ने कहा कि रियल एस्टेट सेक्टर खासकर रेजिडेंशियल सेगमेंट में पिछले दो-तीन साल से सुस्ती है। इसके कारण घरों की बिक्री घटी है और प्रोजेक्‍ट पूरा होने में 4 से 5 साल की देरी हो रही है। जेएलएल ने कहा कि त्योहारी सीजन में पारंपरिक रूप से घरों की बिक्री 25-30 फीसदी तक की बढ़ जाती है। लेकिन इस साल ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है। पुरी के मुताबिक त्योहारी सीजन में घर या कोई भी प्रोपर्टी खरीदना शुभ माना जाता है। इसलिए डेवलपर्स अपनी बिक्री बढ़ाने में जुट जाते हैं।

जेएलएल इंडिया ने कहा कि हाउसिंग मार्केट संभावित खरीदारों लिए विकल्पों से भरा है, साथ ही डेवलपर्स लगभग सभी प्रोजेक्ट्स पर छूत दे रहे हैं। जेएलएल के मुताबिक खरीददारों का यह जुरुर ध्यान रखना चाहिए की डेवलपर्स जो डिस्काउंट और गिफ्ट दे रहा है। उसका पैसा आप से तो नहीं वसूल रहा है।

इस साल जनवरी में, जेएलएल ने अपनी रिपोर्ट में इस साल देश के टॉप सात शहरों में 1.92 लाख घरों की बिक्री का अनुमान लगाया है। 2014 में देश के टॉप सात शहरों में घरों की बिक्री 25 हजार यूनिट घटकर 1.75 लाख रही थी। 2013 में 2 लाख घरों की बिक्री हुई थी।

यह भी पढ़ें

प्रॉपर्टी बुक करने से पहले ध्यान रखिए ये 10 बातें

गुम हो गए प्रॉपर्टी या गाड़ी के पेपर? ऐसे बनवाएं दोबारा!

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement