1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सिर्फ खेती के लिए ही नहीं इस काम के लिए भी मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड, होगा बड़ा फायदा

सिर्फ खेती के लिए ही नहीं इस काम के लिए भी मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड, होगा बड़ा फायदा

सरकार अधिक संख्या में पशुपालकों तथा डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) उपलब्ध कराने के लिए कदम उठा रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 05, 2021 9:10 IST
Kisan Credit Card- India TV Paisa

Kisan Credit Card

नयी दिल्ली। सरकार अधिक संख्या में पशुपालकों तथा डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) उपलब्ध कराने के लिए कदम उठा रही है। पशुपालन सचिव अतुल चतुर्वेदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि बैंक पशुपालकों और डेयरी किसानों को केसीसी जारी करने में हिचकिचाहट दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर उन्होंने वित्त मंत्रालय में अपने समकक्ष से बात की है, जिससे इस श्रेणी के किसानों को बैंकों द्वारा केसीसी जारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया जा सके। 

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सरकार ने कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 16.5 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। 2020-21 के लिए यह 15 लाख करोड़ रुपये है। केसीसी फसल उगाने वाले किसानों को जारी किया जाता है। लेकिन 2018 में इसका विस्तार मत्स्यपालन, पशुपालकों तथा डेयरी किसानों के लिए भी कर दिया गया है। 

पढ़ें- ये वीडियो देखकर थम जाएंगी सांसे, चलती ट्रेन से गिरकर मौत के मुंह में समा रही थी महिला और फिर...

चतुर्वेदी ने बजट प्रस्तावों पर अपनी प्रतिक्रिया में संवाददाताओं से कहा, ‘‘निश्चित रूप से बैंकों को ऋण विस्तार के नए क्षेत्रा से तालमेल बैठाने में समय लगता है। वे इसके आदी नहीं होते। उनकी इस शुरुआती हिचकिचाहट को हम दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।’’’ उन्होंने कहा कि विभाग पशुपालकों और डेयरी किसानों को केसीसी जारी करने में हिचकिचाहट को दूर करने को बैंकों से समन्वय कर रहा है।

सिर्फ तीन डॉक्यूमेंट से झटपट बन जाएगा किसान क्रेडिट कार्ड (How to get benefit kisan credit card)

पहले केसीसी के तहत लोन पाने की प्रक्रिया कठिन थी। इसीलिए पीएम किसान स्कीम से केसीसी को जोड़ दिया गया है। पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट पर ही केसीसी का फार्म उपलब्ध करवा दिया गया है। इसलिए बैंकों से कहा गया है कि वे सिर्फ तीन डॉक्यूमेंट लें और उसी के आधार पर लोन दें। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बस आपको आधार, पैन, फोटो ली जाएगी। इससे यह पुष्टि होगी कि आप किसान हैं। वहीं आपसे एक एफीडेविड लिया जाएगा। इससे पता चलेगा कि आप पर किसी बैंक में आवेदक का कर्ज तो बकाया नहीं है। 

कौन ले सकता है केसीसी (Who can get kisan credit card)

अब केसीसी सिर्फ खेती-किसानी तक सीमित नहीं है। पशुपालन और मछलीपालन भी इसके तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा। खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है। न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए। 

किसान क्रेडिट कार्ड पर फायदे अनेक (benefits of kisan credit card)

के तहत 3 लाख रुपये तक का कर्ज सिर्फ 7 फीसदी ब्याज पर मिलता है। समय पर पैसा लौटा देते हैं तो 3 फीसदी की छूट मिलती है। इस तरह ईमानदार किसानों को 4 परसेंट ब्याज पर ही पैसा मिल रहा है। जो साहूकारों के चंगुल में फंसने से कहीं अच्छा है।

Write a comment