Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. प्रभु ने रेल यात्रियों को तोहफा, अब चलती ट्रेन में भी ले सकेंगे टिकट

प्रभु ने रेल यात्रियों को तोहफा, अब चलती ट्रेन में भी ले सकेंगे टिकट

सुरेश प्रभु ने यात्रियों के लिए नई सौगात लेकर आए है। ट्रेनों में टीटीई को टिकट मशीन मुहैया कराई गई, जिससे यात्रियों को ट्रेन में भी टिकट मिल जाएगा।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Published on: September 04, 2016 11:37 IST
Ticket on Board: प्रभु ने रेल यात्रियों को तोहफा, अब चलती ट्रेन में भी ले सकेंगे टिकट- India TV Paisa
Ticket on Board: प्रभु ने रेल यात्रियों को तोहफा, अब चलती ट्रेन में भी ले सकेंगे टिकट

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु यात्रियों के लिए रेलवे नई सौगात लेकर आए है। अब सुपरफास्ट ट्रेनों में टीटीई को टिकट मशीन (हैंड-हेल्ड) मुहैया कराई गई, जिससे यात्रियों को ट्रेन में भी टिकट मिल जाएगा। हालांकि सुपरफास्ट ट्रेनों में यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। जल्द ही बाकी ट्रेनों में विस्तार होगा। प्रथम चरण में लखनऊ मेल, गरीब रथ, अर्चना सुपरफास्ट, राजधानी सुपरफास्ट आदि के टीटीई को हैंड-हेल्ड मशीन दी गई है। मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) सर्वर से कनेक्ट रहेंगी।

ये भी पढ़े: बैंक काउंटर से भी ले सकेंगे ट्रेन टिकट, वेंडिंग मशीन भी लगाने की तैयारी में रेलवे

ट्रेन में अब बिना टिकट भी चढ़ सकते हैं

बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ने वाले यात्री सीधे टीटीई से मिलेंगे। तय किराये से दस रुपए अतिरिक्त लेकर टीटीई इसी मशीन से टिकट देंगे। इसके अलावा मशीन के जरिए ही वेटिंग टिकट वाले मुसाफिरों को खाली होते ही बर्थ मिल जाएगी। नई टिकट मशीन के जरिए ट्रेन के हर कोच में खाली बर्थ और किस स्टेशन पर मुसाफिर उतरेगा, इसकी जानकारी मिलती रहेगी।

ये भी पढ़े: जनरल टिकट काउंटर से भी खरीद सकेंगे स्लीपर टिकट, पर सीट नहीं कोई गारंटी

जानिए रेलवे से जुड़े रोचक तथ्‍य

Indian Rail

rail-4  Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1  Indian Rail

rail-6  Indian Rail

rail-2  Indian Rail

rail-3  Indian Rail

rail-5  Indian Rail

टीटीई को देनी होगी जानकारी

यात्री को ट्रेन में सवार होते ही टीटीई को बताना होगा कि उसने टिकट नहीं लिया है। मशीन से टिकट बनवाना है।चेकिंग के दौरान यदि टीटीई ने बिना टिकट पकड़ा तो जुर्माना पड़ेगा। इसीलिए टीटीई को हैंड-हेल्ड मशीन दी जा रही हैं। सुपरफास्ट ट्रेनों में यात्री सवार होने के बाद भीटीटीई से टिकट ले सकेंगे। – नीरज शर्मा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर रेलवे।

टीटीई की मनमानी होगी खत्म

ट्रेन छूटने की जल्दी में सवार होने वाले मुसाफिरों से टीटीई और स्क्वायड के सिपाही मनमाना जुर्माना एवं रुपयों की वसूली करते हैं। इसके साथ ही वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को बर्थ न होने की बात कहकर बर्थ नहीं देते थे। मगर हैंड-हेल्ड मशीन से यात्री भी अपनी बर्थ की पोजीशन देख सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement