1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नए साल से पेट्रोल-डीजल की तरह रोज बदलेंगे LPG Cylinder के दाम? जानें इसके बारें में

नए साल से पेट्रोल-डीजल की तरह रोज बदलेंगे LPG Cylinder के दाम? जानें इसके बारें में

नए साल 2021 से एलपीजी गैस सिलेंडर की पेट्रोल-डीजल की तरह हर दिन या हर सप्ताह तय होगी। दिसंबर में तेल कंपनियों ने 15 दिन के भीतर 2 बार रसोई गैस के दाम 50 रुपए बढ़ा दिए थे। जिसे मिलाकर एक महीने में रसोई गैस 100 रुपए महंगी हो चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 29, 2020 20:42 IST
नए साल से पेट्रोल-डीजल की तरह रोज बदलेंगे LPG Cylinder के दाम? जानें इसके बारें में- India TV Paisa

नए साल से पेट्रोल-डीजल की तरह रोज बदलेंगे LPG Cylinder के दाम? जानें इसके बारें में

नई दिल्ली: नए साल 2021 से एलपीजी गैस सिलेंडर की पेट्रोल-डीजल की तरह हर दिन या हर सप्ताह तय होगी। यह दावा कुछ मीडिया रिपोर्टस में किया जा रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम हर रोज 6 बजे तय करने का काम किया जाता है। अब ऐसे ही गैस सिलेंडर के दाम भी रोज या साप्ताहिक तय होंगे ऐसा दावा किया जा रहा है। रिपोर्ट्स में दिसंबर में एलीपीजी गैस सिलेंडर कीमतों में हुए 2 बार बढोंत्तरी को इसका आधार बनाया जा रहा है। दिसंबर में तेल कंपनियों ने 15 दिन के भीतर 2 बार रसोई गैस के दाम 50 रुपए बढ़ा दिए थे। जिसे मिलाकर एक महीने में रसोई गैस 100 रुपए महंगी हो चुकी है। इस वायरल खबर को लेकर पीआईबी की टीम ने लोगों को इसके बारे में आगाह किया और इसे गलत बताया है।  

पीआईबी ने कहा है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि तेल कंपनियां अब गैस सिलेंडर के दामों में प्रतिदिन या साप्ताहिक तौर पर बदलाव करने का विचार कर रही हैं। उन्होनें बताया कि यह दावा गलत है। भारत सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दामों में परिवर्तन संबंधी कोई घोषणा नहीं की है।

एलपीजी सिलेंडर के वर्तमान में दाम

वर्तमान में, राजधानी दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का दाम 694 रुपये प्रति सिलेंडर है। मुंबई में भी यही भाव है। कोलकाता में यह 720.50 रुपये और चेन्नई में 710 रुपये प्रति सिलेंडर है। एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में यह बढ़ोतरी 15 दिसंबर 2020 से लागू कर दी गई है। 5 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर के दाम में भी 18 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। जबकि, 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी गैस-सिलेंडर के दाम में 36.50 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया गया है। केंद्र सरकार साल भर में सब्सिडी वाले 12 गैस सिलेंडर देती है।

LPG Cylinder 500 रुपये सस्ता ऐसे मिलेगा

इस खबर में हम आपको यह भी बता देते है कि LPG Cylinder आपको 500 रुपये तक सस्ता मिल सकता है। दरअसल पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) के जरिये विषेश तरह के ग्राहक अगर 31 दिसंबर 2020 तक रसोई गैस सिलिंडर बुक करते हैं तो उन्हें 500 रुपये तक का कैशबैक (Cashback) मिल सकता है। पेटीएम के इस ऑफर का लाभ आप भारत गैस (Bharat Gas), एचपी गैस (HP Gas) और इंडेन (Indane) का सिलिंडर बुक करके ले सकते हैं।

Paytm से कैसे बुक करें एलपीजी सिलिंडर?

  • पेटीएम ऐप ओपन करें।
  • Recharge and Pay Bills विकल्प चुनें।
  • दिए गए विकल्पों में Book a Cylinder चुनें।
  • फिर गैस प्रोवाइडर का चुनाव करें।
  • इसके बाद गैस प्रोवाइडर की एजेंसी में दिया गया रजिस्टर मोबाइल नंबर या फिर एलपीजी आईडी डालें
  • डीटेल्स डालकर प्रोसीड (Proceed) पर क्लिक करें।
  • अब एलपीजी आईडी, कंज्यूमर का नाम, एजेंसी का नाम तथा सिलिंडर की कीमत लिखी होगी। देखकर पेमेंट कर दें।
  • कैसे मिलेगा 500 रुपये तक का कैशबैक?
  • पेमेंट करने से पहले प्रोमोकोड सेक्शन FIRSTLPG डालें ताकि आपको 500 रुपये तक का कैशबैक मिले (अगर आप Paytm से पहली बार बुकिंग कर रहे हैं तो)। अगर आप प्रोमोकोड डालना भूल गए हैं तो उस स्थिति में आपको कैशबैक नहीं मिलेगा। इसीलिए पेमेंट करने से पहले ध्यान से प्रोमोकोड भरें। यह ऑफर 31 दिसंबर 2020 तक वैलिड है।
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X