1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मदर डेयरी, अमूल के बाद इस संस्था ने भी बढ़ाए दूध के दाम, नई कीमतें आज से लागू, जानिए नए रेट

मदर डेयरी, अमूल के बाद इस संस्था ने भी बढ़ाए दूध के दाम, नई कीमतें आज से लागू, जानिए नए रेट

अमूल, मदर डेयरी के बाद अब महाराष्ट्र दुग्ध उत्पादक कल्याण संघ (एमएमपीडब्ल्यूए) ने महाराष्ट्र में दूध की कीमतें दो रुपए लीटर बढ़ाने का शनिवार को फैसला किया।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: December 15, 2019 11:21 IST
milk price increase 2019 - India TV Paisa

milk price increase 2019 

पुणे। अमूल, मदर डेयरी के बाद अब महाराष्ट्र दुग्ध उत्पादक कल्याण संघ (एमएमपीडब्ल्यूए) ने महाराष्ट्र में दूध की कीमतें दो रुपए लीटर बढ़ाने का शनिवार को फैसला किया। इससे पहले, अमूल ब्रांड नाम से डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने कहा, 'उसने गुजरात के अहमदाबाद तथा सौराष्ट्र, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई एवं महाराष्ट्र में दूध के दाम में दो रुपए प्रति लीटर की वृद्धि का फैसला किया है। नई दरें 15 दिसंबर 2019 से प्रभावी होंगी।' 

दूध का उत्‍पादन हुआ महंगा

एमएमपीडब्ल्यूए के सचिव प्रकाश कुटवाल ने कहा कि कीमतों में वृद्धि का निर्णय लगभग 60 दूध डेयरियों के प्रतिनिधियों की एक बैठक में लिया गया। उन्होंने कहा, 'दूध की खरीद कीमतों की ऊंची लागत समेत दूध कारोबार के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के बाद कीमतों में दो रुपए प्रति लीटर वृद्धि की गई है।' वर्तमान में, राज्य में गाय का दूध करीब 40 रुपए लीटर और भैंस का दूध 60 रुपए लीटर में बिक रहा है।

मदरडेयरी का दूध तीन रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा

दूध की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतें तीन रुपए प्रति लीटर तक बढ़ाने का ऐलान शनिवार को किया था। कंपनी ने कहा कि बढ़ी दरें आज यानी रविवार (15 दिसम्‍बर) से प्रभावी होंगी। कंपनी के मुताबिक टोकन और थैली वाले दूध की कीमतें दो से तीन रुपए प्रति लीटर तक बढ़ाई गई हैं। मदर डेयरी का टोकन दूध अब दो रुपए महंगा होकर 42 रुपए प्रति लीटर हो गया है। फुल क्रीम दूध की एक लीटर वाली थैली अब 55 रुपए में तथा आधे लीटर वाली थैली 28 रुपए में मिलेगी। इनकी पुरानी दरें क्रमश: 53 रुपए और 27 रुपए हैं। टोन्ड दूध अब 42 रुपए की जगह 45 रुपए में और डबल टोन्ड दूध 36 रुपए के बजाय 39 रुपए में मिलेगा। इसी तरह गाय का दूध भी तीन रुपए महंगा होकर 47 रुपए प्रति लीटर मिलेगा।

अमूल दूध के इतने बढ़े रेट

अमूल ने भी दूध की कीमतें बढ़ा दी हैं। अमूल के बयान के मुताबिक आज यानी 15 दिसंबर, 2019 से दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़ोतरी पूरे देश में लागू है। कंपनी ने कहा कि गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में रविवार से नई कीमतों पर दूध मिलेगा। कंपनी ने कहा कि आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत अब 28 रुपए होगी, जबकि आधा लीटर अमूल ताजा की कीमत 22 रुपए कर दी गई है। कंपनी ने आधा लीटर अमूल शक्ति की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। यह 25 रुपए में आधा लीटर मिलेगा।

मदर डेयरी ने कहा- ज्यादा बारिश से दूध की उपलब्धता में कमी आई

मदर डेयरी ने कहा, 'इस साल ज्यादा बारिश होने और प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों की वजह से कई राज्यों में दूध की उपलब्धता में कमी आई है। इससे चारे की कीमतें भी बढ़ी हैं। इन हालातों ने दुग्ध उत्पादकों को किए जाने वाले भुगतान पर भी असर डाला है। इसलिए मजबूरी में दिल्ली-एनसीआर में सभी तरह के दूध की कीमतों में इजाफा किया गया।'

Write a comment