1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मध्य प्रदेश ने छीनी पंजाब की बादशाहत, केंद्रीय पूल में सबसे ज्यादा गेहूं देने वाला राज्य बना

मध्य प्रदेश ने छीनी पंजाब की बादशाहत, केंद्रीय पूल में सबसे ज्यादा गेहूं देने वाला राज्य बना

इस साल गेहूं की कुल खरीद का रिकॉर्ड टूटने की संभावना

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: June 08, 2020 21:14 IST
Wheat Procurement- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Wheat Procurement

नई दिल्ली। सरकारी गोदामों में ज्यादा गेहूं भेजने के मामले में लंबे समय से चलती आ रही पंजाब की बादशाहत को मध्य प्रदेश ने खत्म कर दिया है और अब केंद्रीय पूल में सबसे ज्यादा गेहूं देने वाला राज्य बन गया है। इस साल अबतक देशभर में हुई कुल गेहूं खरीद में मध्य प्रदेश से 127.7 लाख टन गेहूं खरीदा गया है जो किसी भी राज्य में हुई सबसे अधिक खरीद है। पंजाब से इस साल अबतक 127.12 लाख टन गेहूं खरीदा गया है और मध्य प्रदेश के बाद पंजाब अब दूसरे स्थान पर खिसक गया है।

देशभर में अबतक पंजाब ही सरकारी गोदामों में सबसे ज्यादा गेहूं देने वाला राज्य था, पंजाब के अलावा हरियाणा का योगदान मुख्य रहता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में मध्य प्रदेश तेजी से उभरा है, गेहूं खरीद में पहले हरियाणा को पीछे किया और अब पंजाब को पीछे करते हुए पहला स्थान हासिल किया है।

भारतीय खाद्य निगम के आंकड़ों के मुताबिक देशभर में इस साल किसानों से अबतक 373 लाख टन से ज्यादा गेहूं खरीदा जा चुका है। इस साल किसानों से हुई गेहूं खरीद अबतक की दूसरी सबसे बड़ी खरीद है और पिछले साल के मुकाबले लगभग 32 लाख टन आगे बढ़ गई है। पिछले साल देशभर में 341.33 लाख टन गेहूं खरीदा गया था जिसमें पंजाब से 129.12 लाख टन की खरीद हुई थी। मध्य प्रदेश में पिछले साल किसानों से सिर्फ 67.25 लाख टन गेहूं खरीदा गया था, यानि पिछले साल के मुकाबले इस साल मध्य प्रदेश में अबतक हुई गेहूं खरीद 89 प्रतिशत ज्यादा हो चुकी है।

देशभर में किसानों से गेहूं की सबसे अधिक खरीद वर्ष 2012-13 में की गई थी जब किसानों से कुल 381.48 लाख टन गेहूं खरीदा गया था। इस साल अभी पंजाब और हरियाणा में किसानों से गेहूं खरीद खत्म होने के करीब है लेकिन उत्तर प्रदेश में अभी खरीद जोरों पर है और ऐसी उम्मीद है कि इस साल गेहूं खरीद का रिकॉर्ड टूट सकता है। इस साल हरियाणा में किसानों से अबतक 73.98 लाख टन, उत्तर प्रदेश में 27.50 लाख टन और राजस्थान में 16.03 लाख टन गेहूं खरीदा गया है।

Write a comment
X