Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी 92.7 अरब डॉलर के साथ फ‍िर बने भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति, Forbes ने जारी की लिस्‍ट

मुकेश अंबानी 92.7 अरब डॉलर के साथ फ‍िर बने भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति, Forbes ने जारी की लिस्‍ट

रिटेल दिग्गज राधाकिशन दमानी ने 29.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथा स्थान हासिल किया है। उनकी संपत्ति पिछले साल 15.4 अरब डॉलर थी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: October 07, 2021 12:49 IST
Mukesh Ambani tops 2021 Forbes list of India's richest- India TV Paisa
Photo:FORBES

Mukesh Ambani tops 2021 Forbes list of India's richest

नई दिल्‍ली। भारतीय शेयर बाजारों में तेजी की वजह से 2021 फोर्ब्‍स लिस्‍ट में शामिल भारत के 100 सबसे अमीर व्‍यक्तियों की संयुक्‍त संपत्ति बढ़कर रिकॉर्ड 775 अरब डॉलर के स्‍तर पर पहुंच गई। इस साल 80 प्रतिशत से अधिक अमीर व्‍यक्तियों की संपत्ति में इजाफा हुआ है। 61 अरबपतियों ने पिछले 12 माह के दौरान एक अरब डॉलर या इससे अधिक की संपत्ति जुटाई है। 2021 फोर्ब्‍स लिस्‍ट में 100 सबसे अमीर भारतीयों में शीर्ष स्‍थान पर मुकेश अंबानी को रखा गया है। वह 2008 से भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति बने हुए हैं और उनकी संपत्ति का ताजा मूल्‍य 92.7 अरब डॉलर आंका गया है। अंबानी ने हाल ही में अपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज द्वारा 10 अरब डॉलर के निवेश के साथ रिन्‍यूएबल एनर्जी सेक्‍टर में प्रवेश करने की योजना का खुलासा किया है।

फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर दिग्‍गज गौतम अडानी है। यह लगातार तीसरा साल है, जब उन्‍हें इस स्‍थान पर रखा गया है। अडानी, जो प्रतिशत और डॉलर के मामले में सबसे ज्‍यादा लाभ प्राप्‍त करने वाले व्‍यक्ति हैं, की संपत्ति में तीन गुना वृद्धि हुई है। उनकी संपत्ति 25.2 अरब डॉलर से बढ़कर 74.8 अरब डॉलर हो गई है। ऐसा उनकी सभी लिस्टिड कंपनियों के शेयरों की कीमत में आए उछाल की वजह से हुआ है।

फोर्ब्‍स द्वारा 2021 के लिए तैयार की गई भारत के शीर्ष 100 अमीर व्‍यक्तियों की पूरी लिस्‍ट देखने के लिए करें यहां क्‍ल‍िक

Mukesh Ambani tops 2021 Forbes list of India's richest

Image Source : FORBES
Mukesh Ambani tops 2021 Forbes list of India's richest

31 अरब डॉलर के साथ शिव नादर तीसरे स्‍थान पर हैं, जो सॉफ्टवेयर दिग्‍गज एचसीएल टेक्‍नोलॉजीज के संस्‍थापक हैं। पिछले एक साल के दौरान उनकी संपत्ति में 10.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। रिटेल दिग्‍गज राधाकिशन दमानी ने 29.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथा स्‍थान हासिल किया है। उनकी संपत्ति पिछले साल 15.4 अरब डॉलर थी। वित्‍त वर्ष 2020-21 में उनकी सुपरमार्केट चेन एवेन्‍यू सुपरमार्ट ने 22 नए स्‍टोर खोले हैं। पांचवें स्‍थान पर सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्‍थापक साइरस पूनावाला है, जिनके पास 19 अरब डॉलर की संपत्ति है।

छह नए चेहरे हुए शामिल

इस साल की लिस्‍ट में 6 नए चेहरे शामिल हुए हैं, जिनमें से आधे बूमिंग केमिकल सेक्‍टर से हैं। इसमें शामिल हैं अशोक बूब (93 रैंक, 2.3 अरब डॉलर), जिनकी क्‍लीन साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी जुलाई में लिस्टिड हुई है, दीपक नाइट्रेट के दीपक मेहता (97 रैंक, 2.05 अरब डॉलर) और अल्‍काइल अमीनेस केमिकल्‍स के योगेश कोठारी (100 रैंक, 1.94 अरब डॉलर)। इनके अलावा डा. लाल पैथलैब्‍स के कार्यकारी चेयरमैन अरविंद लाल (87 रैंक, 2.55 अरब डॉलर) पहली बार इस लिस्‍ट में शामिल हुए हैं।  

यह भी पढ़ें: जो काम फ्यूचर ग्रुप नहीं कर पाया अब उसे अंजाम देंगे मुकेश अंबानी...

यह भी पढ़ें:रेलवे के 11.56 लाख कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, दशहरा से पहले मिलेगा इतना बोनस

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार लाखों लोगों को देगी रोजगार, मंत्री मंडल ने दी पीएम-मित्र योजना को मंजूरी

यह भी पढ़ें: Coal crunch: चीन की तरह भारत में भी पैदा हो सकता है बिजली संकट

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: दशहरे से पहले कर्मचारियों को मिलेगा 72,500 रुपये का रिवार्ड

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement