1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. India's top 10 richest: भारत के अरबपतियों की कितनी है एक दिन की कमाई, देखिए पूरी लिस्‍ट

India's top 10 richest: भारत के अरबपतियों की कितनी है एक दिन की कमाई, देखिए पूरी लिस्‍ट

एवेन्यू सुपरमार्ट के राधाकिशन दमानी 1,54,300 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 में सातवें स्थान पर हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 30, 2021 16:35 IST
IIFL Wealth Hurun India Rich List 2021India's top 10 richest Here's how much they earned in one day- India TV Paisa

IIFL Wealth Hurun India Rich List 2021India's top 10 richest Here's how much they earned in one day

नई दिल्‍ली।  मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति घोषित किए गए हैं। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के रिटेल और टेलीकॉम बिजनेस में मुनाफे के दम पर उनकी कुल संपत्ति बढ़कर 7,18,000 करोड़ रुपये हो गई है। आईआईएफएल वेल्‍थ हुरुन इंडिया रिच लिस्‍ट 2021 के मुताबिक गौतम अडानी और परिवार की स्थिति में दो अंक का सुधार हुआ है और 5,05,900 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ इस साल लिस्‍ट में वह दूसरे स्‍थान पर हैं।

10 साल बाद भी टॉप 10 लिस्‍ट में पांच अरबपति निरंतर अपना स्‍थान बनाए हुए हैं। इनमें मुकेश अंबानी, लक्ष्‍मीनिवास मित्‍तल, दिलीप सांघवी, कुमार मंगलम बिड़ला और शिव नादर शामिल हैं। इस साल इंडिया टॉप 10 लिस्‍ट में चार नए चेहरे शामिल हुए हैं।

मुकेश अंबानी और परिवार ने एक दिन में लगभग 163 करोड़ रुपये की कमाई की, वहीं गौतम अडानी और परिवार ने पिछले साल एक दिन में 1002 करोड़ रुपये की आय अर्जित की। हुरुन इंडिया के एमडी और चीफ रिसर्चर अनास रहमान जुनैद ने कहा कि गौतम अडानी अकेले ऐसे भारतीय हैं, जिन्‍होंने 1 लाख करोड़ मूल्‍य वाली न केवल एक बल्कि पांच कंपनियां स्‍थापित की हैं।

IIFL Wealth Hurun India Rich List 2021India's top 10 richest Here's how much they earned in one day

Image Source : IIFL WEALTH HURUN RICH LIST
IIFL Wealth Hurun India Rich List 2021India's top 10 richest Here's how much they earned in one day

एचसीएल के शिव नादर तीसरे स्‍थान पर कायम रहे, जबकि एसपी हिंदुजा और परिवार इस साल दो स्‍थान नीचे खिसककर चौथे स्‍थान पर आ गए। हिंदुजा भाईयों की संपत्ति में 53 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। उनकी फ्लैगशि‍प कंपनियों अशोक लीलैंड और इंडसइंड बैंक ने अच्‍छा प्रदर्शन किया है, इनके शेयरों की कीमत क्रमश: 74 प्रतिशत और 61 प्रतिशत बढ़ी है।

लक्ष्‍मीनिवास मित्‍तल और परिवार आठवें स्‍थान से इस साल पांचवें स्‍थान पर आ गया। सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस एस पूनावाला ने छठवां स्‍थान हासिल किया। जून 2020 में, पूनावाला ने हुरुन ग्‍लोबल रिच लिस्‍ट की टॉप 100 में पहली बार जगह बनाई थी।  

एवेन्‍यू सुपरमार्ट के राधाकिशन दमानी 1,54,300 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ आईआईएफएल वेल्‍थ हुरुन इंडिया रिच लिस्‍ट 2021 में सातवें स्‍थान पर हैं। विनोद शांतिलाल अदानी और परिवार 12 स्‍थान से उठकर इस साल आईआईएफएल वेल्‍थ हुरुन इंडिया रिच लिस्‍ट 2021 में आठवें स्‍थान पर आ गया।   

1,22,200 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ कुमार मंगलम बिड़ला आईआईएफएल वेल्‍थ हुरुन इंडिया रिच लिस्‍ट 2021 में नौवें स्‍थान पर हैं। 1,21,600 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ इस लिस्‍ट में दसवें स्‍थान पर जय चौधरी हैं।

यह भी पढ़ें: नितिन गडकरी ने सेना को दिया डीजल वाहनों का इस्‍तेमाल बंद करने का सुझाव

यह भी पढ़ें: अब शेयर बाजार में भी अपना दम दिखाएंगे डा. नरेश त्रेहान

यह भी पढ़ें:  त्‍योहार से पहले सोना खरीदने वालों के लिए अच्‍छी खबर, ज्‍वैलर्स दे रहे हैं 100 रुपये में सोना खरीदने का मौका

यह भी पढ़ें: वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए चीन बन रहा है चुनौती, एक के बाद एक संकट हो रहे हैं खड़े

यह भी पढ़ें: Toyota ने त्‍योहारों से पहले उपभोक्‍ताओं को दिया झटका, 1 अक्‍टूबर से फॉर्च्‍यूनर और इन्‍नोवा हो जाएंगे इतने महंगे

 

Write a comment
bigg boss 15