Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्‍पीड ट्रेन का किराया होगा हवाई किराये से भी कम, अन्‍य शहरों के बीच भी चलेंगी बुलेट ट्रेन

मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्‍पीड ट्रेन का किराया होगा हवाई किराये से भी कम, अन्‍य शहरों के बीच भी चलेंगी बुलेट ट्रेन

मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्‍पीड ट्रेन कॉरीडोर अगले छह साल में बनकर तैयार होगा और इस ट्रेन का किराया हवाई जहाज के किराये से भी कम होगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: July 20, 2016 15:51 IST
मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्‍पीड ट्रेन का किराया होगा हवाई किराये से भी कम, अन्‍य शहरों के बीच भी चलेंगी बुलेट ट्रेन- India TV Paisa
मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्‍पीड ट्रेन का किराया होगा हवाई किराये से भी कम, अन्‍य शहरों के बीच भी चलेंगी बुलेट ट्रेन

नई दिल्‍ली। मुंबई-अहमदाबाद हाई स्‍पीड रेल कॉरीडोर अगले छह साल में बनकर तैयार होगा और इस ट्रेन का किराया हवाई जहाज के किराये से भी कम होगा। यह बात बुधवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान कही। उन्‍होंने कहा कि यह महात्‍वाकांक्षी परियोजना मुमकिन है और हाई-स्‍पीड ट्रेन प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट-इफेक्टिव होगा।

हाई स्‍पीड बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर की दूरी तकरीबन 2 घंटे में पूरा करेगी। इसकी अधिकतम स्‍पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा और ऑपरेटिंग स्‍पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। वर्तमान में दुरंतो एक्‍सप्रेस मुंबई से अहमदाबाद के बीच की दूरी को सात घंटे में पूरा करती है। प्रभु ने कहा कि प्रत्‍येक राज्‍य को पहले की तुलना में दोगुना धन उपलब्‍ध कराया गया है।

तस्वीरों में देखिए मिनी बुलेट ट्रेन

Talgo high speed train

1 (47)IndiaTV Paisa

4 (36)IndiaTV Paisa

5 (32)IndiaTV Paisa

6 (22)IndiaTV Paisa

2 (40)IndiaTV Paisa

3 (38)IndiaTV Paisa

7 (12)IndiaTV Paisa

8 (11)IndiaTV Paisa

9 (6)IndiaTV Paisa

10 (7)IndiaTV Paisa

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट है बेकार, राकेश मोहन ने कहा इसमें होगी धन की बर्बादी

हाई स्‍पीड रेल प्रोजेक्‍ट को जापान सरकार टेक्‍नीकल और फाइनेंशियल मदद दे रही है। जापानी इंटरनेशनल एजेंसी ने इसका फि‍जीबिलिटी अध्‍ययन पहले ही पूरा कर लिया है। इस प्रोजेक्‍ट की अनुमानित लागत 97,636 करोड़ रुपए है और इसका 81 फीसदी हिस्‍सा लोन के रूप में जापान देगा। प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट में कॉस्‍ट बढ़ोतरी, निर्माण के दौरान ब्‍याज और इंपोर्ट ड्यूटी भी शामिल है। इस प्रोजेक्‍ट के लिए जापान 50 साल के लिए 0.1 फीसदी वार्षिक ब्‍याज दर पर सॉफ्ट लोन देगा। लोन एग्रीमेंट के तहत सिगनल और पावर सिस्‍टम के लिए उपकरणों का निर्यात जापान से करना होगा।

इन रूट पर चलेंगी हाई-स्‍पीड ट्रेन

प्रभु ने बताया कि रेलवे ने हाई स्‍पीड और सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन के लिए एक नीति बनाई है। उन्‍होंने बताया कि विभिन्‍न रेलवे कंपनियों को अन्‍य हाई स्‍पीड कॉरीडोर के फि‍जीबिलिटी स्‍टडी के लिए कहा है। दिल्‍ली-मुंबई हाई स्‍पीड कॉरीडोर के लिए थर्ड रेलवे सर्वे एंड डिजाइन इंस्‍टीट्यूट ग्रुप कॉरपोरेशन (चीनी कंसल्‍टैंट) और भारत की लेहमेयर इंटरनेशन के कंसोर्टियम को ठेका दिया गया है। मुंबई-चेन्‍नई, दिल्‍ली-कोलकाता, दिल्‍ली-नागपुर और मुंबई-नागपुर के बीच हाई स्‍पीड कॉरीडोर की फि‍जीबिलिटी स्‍टडी के लिए वैश्विक कंसल्‍टैंट को ठेका दिया गया है।

इन शहरों के बीच चलेंगी सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन

प्रभु ने कहा कि रेलवे ने सेमी-हाई स्‍पीड रेल के लिए नौ कॉरीडोर की पहचान की है। ये कॉरीडोर हैं दिल्‍ली-चंडीगढ़, चेन्‍नई-बेंगलुरु-मैसूर, दिल्‍ली-कानपुर, नागपुर-बिलासपुर,मुंबई-गोवा, मुंबई-अहमदाबाद, चेन्‍नई-हैदराबाद और नागपुर-सिकंदराबाद।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement