1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. NCDEX ने एग्रीडेक्‍स पर लॉन्‍च किया फ्यूचर्स कॉन्‍ट्रैक्‍ट, 26 मई से शुरू होगी ट्रेडिंग

NCDEX ने एग्रीडेक्‍स पर लॉन्‍च किया फ्यूचर्स कॉन्‍ट्रैक्‍ट, 26 मई से शुरू होगी ट्रेडिंग

वास्तविक समय पर एनसीडीईएक्स एग्रीडेक्स मूल्य को बनाए रखने तथा उनका प्रसार करने के लिए एनसीडीईएक्स द्वारा अग्रणी इंडेक्स सेवा प्रदाता एनएसई इंडाइसेस के साथ भागीदारी की गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 20, 2020 18:03 IST
NCDEX to launch Futures Contract on AGRIDEX- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

NCDEX to launch Futures Contract on AGRIDEX

नई दिल्‍ली। भारत के अग्रणी कृषि कमोडिटी डेरीवेटिव्‍ज एक्‍सचेंज एनसीडीईएक्‍स ने देश के पहले एग्री फ्यूचर्स इंडेक्‍स एग्रीडेक्‍स में ट्रेडिंग शुरू करने की घोषणा की है। एनसीडीईएक्‍स ने बताया कि जून, जुलाई, सितंबर और दिसंबर माह में समाप्‍त होने वाली एनसीडीईएक्‍स एग्रीडेक्‍स फ्यूचर्स संविदा के लिए 26 मई से ट्रेडिंग शुरू होगी।

एनसीडीईएक्‍स के एमडी और सीईओ विजय कुमार ने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का आधर कृषि है और यह रोजगार एवं आर्थिक वृद्धि में महत्‍वपूर्ण योगदान देती है। एनसीडीईएक्‍स ने हमेशा भारतीय कृषि मूल्‍य श्रृंखला में जोखिम प्रबंधन में अहम भूमिका निभाई है। एग्रीडेक्‍स फ्यूचर्स शुरू करना उसी दिशा में उठाया गया एक अगला कदम है। उन्‍होंने कहा कि एग्रीडेक्‍स फ्यूचर्स कॉन्‍ट्रैक्‍ट, निवेशकों को संयोजक स्‍तर पर ट्रेडिंग तथा जोखिम प्रबंधन के लिए एक और माध्‍यम उपलब्‍ध कराएगी।  

एग्रीडेक्‍स, एनसीडीईएक्‍स पर विक्र‍ित दस अत्‍यधिक तरल कृषि कमोडिटीज से बना प्रतिलाभ आधारित इंडेक्‍स है। किसी भी एकल कमोडिटी या क्षेत्र के इंडेक्‍स में वर्चस्‍व के बिना, एग्रीडेक्‍स में कमोडिटी तथा सेक्‍टर के हिसाब से फ्लोर तथा कप्‍स हैं। एग्रीडेक्‍स का अन्‍य संपत्ति वर्गों तथा इंडाइसेस के साथ बहुत कम संबंध है। विविधता सुनिश्चित करने के लिए इंडेक्‍स में कोई भी कमोडिटी संबद्ध समूह 40 प्रतिशत से अधिक का वेटेज संघटित नहीं करेगा।

रोलओवर, समाप्ति माह के पहले 3 दिनों में किया जाएगा और इंडेक्‍स का अप्रैल के पहली कारोबारी दिन पर वार्षिक आधार पर पुर्नसंतुलन किया जाएगा। प्रत्‍येक कमोडिटी के वेट्स पर फ्लोर तथा कप को लागू किया जाएगा। एग्रीडेक्‍स एक व्‍यापक कृषि कमोडिटीज इंडेक्‍स है, जो इस सेगमेंट को होलिस्टिक परिदृश्‍य उपलब्‍ध कराता है।

एनसीडीईएक्‍स के कारोबार प्रमुख कप‍िल देव ने कहा कि एग्रीडेक्‍स पर फ्यूचर्स, एनसीडीईएक्‍स पर कृषि डेरीवेटिव्‍ज उत्‍पादों में एक महत्‍वपूर्ण परिवर्धन है तथा भारतीय घरेलू भावों पर आधारित पहला विक्रय कमोडिटी इंडेक्‍स है। एग्रीडेक्‍स फ्यूचर्स कॉन्‍ट्रैक्‍ट विविध नकद निपटान लिखत उपलब्‍ध कराती है, यह संस्‍थागत एवं खुदरा दोनों निवेशकों की एक्‍सचेंज पर प्रतिभागिता को विस्‍तारित करने में मदद करेगा।

वास्‍तविक समय पर एनसीडीईएक्‍स एग्रीडेक्‍स मूल्‍य को बनाए रखने तथा उनका प्रसार करने के लिए एनसीडीईएक्‍स द्वारा अग्रणी इंडेक्‍स सेवा प्रदाता एनएसई इंडाइसेस के साथ भागीदारी की गई है।

Write a comment
X