1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 15 से 29 फरवरी तक मुफ्त में मिलेगा फास्टैग, डिजिटल कलेक्शन बढ़ाने के लिए छूट का फैसला

15 से 29 फरवरी तक मुफ्त में मिलेगा फास्टैग, डिजिटल कलेक्शन बढ़ाने के लिए छूट का फैसला

15 से 29 फरवरी तक तक मुफ्त में मिलेगा फास्टैग

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 12, 2020 20:29 IST
FASTag- India TV Paisa

FASTag

नई दिल्ली| डिजिटल तरीके से टोल कलेक्शन बढ़ाने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फास्टैग के लिए खास योजना का ऐलान किया है। योजना के मुताबिक 15 से 29 फरवरी के बीच एनएचएआई फास्टैग पर लगने वाली 100 रुपये शुल्क को माफ कर दिया जाएगा। यानि फरवरी अंत तक फास्टैग मुफ्त में मिल सकेगा। सरकार के मुताबिक ये कदम फास्टैग के जरिए कलेक्शन बढ़ाने के लिए उठाया गया है। 

सरकार के मुताबिक वाहन के मालिक जरूरी पेपर के साथ किसी भी अधिकृत सेंटर पर पहुंच कर मुफ्त में फास्टैग ले सकते हैं। हालांकि फास्टैग के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट और जमा रकम की सीमा को लेकर नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एनएचएआई के फास्टैग सभी नेशनल हाईवे प्लाजा, क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर और पेट्रोल पंप पर मिलेंगे। वहीं फास्टैग से जुड़ी किसी भी सवाल के लिए हेल्पलाइन नंबर 1033 भी दिया गया है। 

फास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक टैग है जिसे कार पर लगाया जाता है। वहीं टोल गेट पर टैग रीडर लगाए गए हैं। कार के टोल गेट पर पहुंचते ही रीडर अपने आप शुल्क काट लेता है। फास्टैग आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम देश के 527 नेशनल हाईवे पर काम कर रहे हैं। दिसंबर 2019 से अब तक करीब 1 करोड़ फास्टैग बांटे गए है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक फास्टैग शुरू होने के बाद से हर दिन की आय 68 करोड़ से बढ़कर 87 करोड़ रुपये हो गई है। 

Write a comment
X