ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 30 जून तक ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराने पर रेलवे नहीं लेगी सर्विस चार्ज, बचेंगे यात्रियों के पैसे

30 जून तक ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराने पर रेलवे नहीं लेगी सर्विस चार्ज, बचेंगे यात्रियों के पैसे

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने वालों के लिए खुशखबरी है। ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करवाने पर अब 30 जून तक रेलवे को सर्विस चार्ज का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: April 01, 2017 17:16 IST
30 जून तक ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराने पर रेलवे नहीं लेगी सर्विस चार्ज, बचेंगे यात्रियों के पैसे- India TV Paisa
30 जून तक ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराने पर रेलवे नहीं लेगी सर्विस चार्ज, बचेंगे यात्रियों के पैसे

नई दिल्‍ली। ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने वालों के लिए खुशखबरी है। ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करवाने पर अब 30 जून तक सर्विस चार्ज का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। सरकार ने डिजिटल मोड से पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग को सर्विस चार्ज से मुक्त कर दिया था।

यह योजना नोटंबदी के बाद 23 नवंबर, 2016 को शुरू गई थी। पहले यह छूट 31 मार्च, 2013 तक देने का ऐलान किया गया था। अब यह अवधि बढ़ा कर 30 जून, 2017 तक कर दी गई है।

यह भी पढ़ें :ब्लैकमनी के खिलाफ ED का बड़ा ऑपरेशन, 100 जगहों पर 300 से ज्यादा फर्जी कंपनियों पर छापेमारी

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे को ये निर्देश दिया है। IRCTC की साइट से ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर 20 रुपए से 40 रुपए तक प्रति टिकट शुल्क लगता था।

IRCTC के सर्वर को अपग्रेड किया गया है। बढ़ी हुई क्षमता और नई विशेषता से वेबसाइट पर एक मिनट में 15 हजार टिकट बुक किए जा सकते हैं। इससे बुकिंग के दौरान सर्वर धीमा नहीं चलेगा और यात्री आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें :सावधान! शराब पीकर गाड़ी चलाने पर देना होगा 10 हजार का जुर्माना, कैबिनेट ने दी नए मोटर व्हीकल एक्ट को मंजूरी

रेलवे के आंकड़ों के अनुसार, 23 नवंबर 2016 के बाद से रेल यात्रियों से लगभग 184 करोड़ रुपए की राशि ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज या सर्विस टैक्‍स के रूप में नहीं वसूली गई है।

Write a comment
elections-2022