Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UIDAI ने आम लोगों को दी 'आधार' से जुड़ी बड़ी सुविधा, अब ऑफलाइन करा सकेंगे सत्यापन

UIDAI ने आम लोगों को दी 'आधार' से जुड़ी बड़ी सुविधा, अब ऑफलाइन करा सकेंगे सत्यापन

सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों के अनुसार आधार (प्रमाणीकरण और ऑफलाइन सत्यापन) विनियम-2021 को आठ नवंबर को अधिसूचित किया गया

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 10, 2021 9:33 IST
UIDAI ने आम लोगों को दी...- India TV Paisa

UIDAI ने आम लोगों को दी 'आधार' से जुड़ी बड़ी सुविधा, अब ऑफलाइन करा सकेंगे सत्यापन 

नयी दिल्ली। देश में आधार कार्ड जारी करने से जुड़ी प्रमुख एजेंसी UIDAI ने आम लोगों को एक बड़ी राहत दी है। अब लोग भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा तैयार किए गए डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेज को साझा कर अपने आधार का सत्यापन ऑफलाइन करा सकते हैं। इस दस्तावेज में धारक को सौंपी गई आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक होंगे। 

सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों के अनुसार आधार (प्रमाणीकरण और ऑफलाइन सत्यापन) विनियम-2021 को आठ नवंबर को अधिसूचित किया गया और मंगलवार को इसे आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया, जिसमें ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) प्रक्रिया के लिए आधार के ऑफलाइन सत्यापन को सक्षम करने को एक विस्तृत प्रक्रिया का निर्माण किया गया है। 

यूआईडीएआई ने ऑनलाइन सत्यापन पर मौजूदा तंत्र के अलावा क्यूआर कोड सत्यापन, आधार पेपरलैस ऑफलाइन ई-केवाईसी सत्यापन, ई-आधार सत्यापन, ऑफलाइन कागज आधारित सत्यापन और समय-समय पर प्राधिकरण द्वारा शुरू किए गए किसी भी अन्य प्रकार के ऑफलाइन सत्यापन को जोड़ा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement