1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. तेल कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को देंगी बढ़ावा, देशभर में स्‍थापित होंगे 22000 ईवी चार्जिंग स्‍टेशन

तेल कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को देंगी बढ़ावा, देशभर में स्‍थापित होंगे 22000 ईवी चार्जिंग स्‍टेशन

2030 तक अर्थव्यवस्था में कार्बन उत्सर्जन में 45 प्रतिशत कमी लाने के लिए भारत की तेल कंपनियां प्रमुख शहरों और राष्ट्रीय राजमार्गों पर मिशन मोड में 22000 ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना करेंगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 09, 2021 17:48 IST
Oil PSUs to set up 22000 EV charging stations- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Oil PSUs to set up 22000 EV charging stations

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां अगले तीन से पांच साल के दौरान देशभर में 22,000 इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन की स्‍थापना करेंगी। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और एचपीसीएल व बीपीसीएल 2070 तक नेट जीरो उत्‍सर्जन के लक्ष्‍य को हासिल करने में अपना योगदान देंगी।

आईओसी के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि क्षमता के मामले में देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक रिफाइनरी आईओसी अगले तीन सालों के दौरान 10,000 पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग सुविधा स्‍थापित करेगी। भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने कहा कि वह अगले पांच सालों के दौरान 7000 चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित करेगी। हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की योजना ऐसे 5000 स्‍टेशन स्‍थापित करने की है।

2021 क्‍लाइमेट चेंज कॉन्‍फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के लिए 2070 तक नेट जीरो इमेशन लक्ष्‍य निर्धारित किया है। भारत ने 2030 तक अपनी लो-कार्बन पावर कैपेसि‍टी को बढ़ाकर 500 गीगावाट्स करने का लक्ष्‍य भी तय किया है।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि आईओसी ने अगले एक साल में 2000 चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित करने की योजना बनाई है, वहीं दूसरी ओर बीपीसीएल और एचपीसीएल ने समान अवधि में एक-एक हजार चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित करने की प्रतिबद्धता जताई है।

अरबपति मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व वाली रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का बीपी के साथ मोबिलिटी ज्‍वॉइंट वेंचर ने भी पिछले महीने महाराष्‍ट्र में अपना पहला मोबिलिटी रिटेल आउटलेट शुरू किया है, जो ईवी चार्जिंग और बैटरी स्‍वैपिंग की सुविधा भी उपलब्‍ध कराएगा। एक बयान में बीपीसीएल ने कहा कि एक मजबूत इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का निर्माण कंपनी को एक नया कारोबारी अवसर प्रदान करेगा। बीपीसीएल के चेयरमैन अरुण कुमार सिंह ने कहा कि हमारा लक्ष्‍य तेजी से बढ़ती ईवी इंडस्‍ट्री का समर्थन करने के लिए 7000 चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित करने का है और इन स्‍टेशनों को एनर्जी स्‍टेशन के नाम से पुकारा जाएगा।

वैद्य ने कहा कि देश की ऊर्जा खपत तेजी से बढ़ रही है। हम एक स्थिर अर्थव्‍यवस्‍था नहीं हैं। हमारी ऊर्जा मांग बढ़ रही है और ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी प्रकार के ईंधन की आवश्‍यकता होगी। उन्‍होंने कहा कि आईओसी ने प्रत्‍येक 25 किलोमीटर पर 50 किलोवॉट ईवी चार्जिंग स्‍टेशन और प्रत्‍येक 100 किलोमीटर पर 100किलोवॉट हैवी-ड्यूटी चार्जर स्‍टेशन स्‍थापित करने की योजना बनाई है, ताकि उपभोक्‍ताओं को उनके इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्ज करने के लिए आसान सुविधा उपलब्‍ध कराएगा। उन्‍होंने कहा कि देशभर में मौजूदा और नए पेट्रोल पंपों पर भी ईवी चार्जिंग सुविधा स्‍थापित की जाएगी।

हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा ग्‍लासगो में पंचामृत घोषणा के अनुरूप 2030 तक अर्थव्‍यवस्‍था में कार्बन उत्‍सर्जन में 45 प्रतिशत कमी लाने के लिए भारत की तेल कंपनियां प्रमुख शहरों और राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर मिशन मोड में 22000 ईवी चार्जिंग स्‍टेशनों की स्‍थापना करेंगी।  

Write a comment
bigg boss 15