1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. सिर्फ 2500 रुपये में लगायें अपना निजी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर, जानिये कैसे उठायें सुविधा का फायदा

सिर्फ 2500 रुपये में लगायें अपना निजी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर, जानिये कैसे उठायें सुविधा का फायदा

लोग संबंधित डिस्कॉम के पोर्टल पर जाकर या हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल कर निजी चार्जिंग स्टेशनों को इंस्टॉल करवा सकते हैं। आवेदन करने के 7 दिनों के अंदर चार्जर को लगा दिया जायेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 09, 2021 10:20 IST
सिर्फ 2500 रुपये में...- India TV Paisa
Photo:PTI

सिर्फ 2500 रुपये में निजी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर

नई दिल्ली। दिल्ली में अब इलेक्ट्रिक व्हीकल रखना न केवल और सुविधाजनक होने जा रहा है, साथ ही ये और सस्ता भी हो गया है। दरअसल दिल्ली सरकार ने सबसे कम कीमत पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर ऑफर किया है। दरअसल सरकार इन चार्जर पर सब्सिडी देगी, जिससे ग्राहकों को इसकी प्रभावी कीमत घटकर 2500 रुपये के करीब पड़ेगी। दिल्ली सरकार ने सुविधा का आसानी से फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने के लिये सिंगल विंडो सुविधा की भी शुरुआत की है।  

क्या है सरकार की योजना

दिल्ली के परिवहन मंत्री ने जानकारी दी है कि दिल्ली सरकार चार्जिंग स्टेशनों के लिए शुरुआती 30 हजार आवेदकों को 6,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है, जिससे हर चार्जर की कीमत करीब 2,500 रुपये हो गई है। परिवहन मंत्री ने इसके लिये सिंगल विंडो सुविधा की शुरुआत भी की। उनके मुताबिक डिस्कॉम कंपनियों के साथ मिलकर यह पहल की गयी है। लोग संबंधित डिस्कॉम के पोर्टल पर जाकर या हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल कर निजी चार्जिंग स्टेशनों को इंस्टॉल करवा सकते हैं। उनके मुताबिक पोर्टल पर आवेदक ईवी चार्जर देख सकते हैं और उनकी तुलना कर सकते हैं। आवेदन करने के 7 दिनों के अंदर चार्जर को लगा दिया जायेगा। 

2 साल में सस्ते होंगे EV- नितिन गडकरी
वहीं केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भरोसा दिलाया है कि अगले 2 साल में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमतें पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों के बराबर हो जाएंगी। उनके मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहनों पर पहले से ही जीएसटी केवल 5% है और लिथियम आयन बैटरी की लागत भी घट रही है, जिससे कुल कीमत में आगे कमी आने की पूरी उम्मीद है। एक वेबिनार में बात रखते हुए उन्होने आगे कहा कि हमारा लक्ष्य है कि 2030 तक 30% प्राइवेट कार, 70% तक कॉमर्शियल कार और 40% बसें इलेक्ट्रिक हो जाएं.सरकार का लक्ष्य भारत को इलेक्ट्रिक व्हीकल का मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बनाना है।

Write a comment
bigg boss 15